News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

सिंगापुर से 4 ऑक्सीजन कंटेनर्स लेकर एयरफोर्स का एयरक्राफ्ट भारत के लिए हुआ रवाना


  • देश में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए गृह मंत्रालय की देखरेख में सिंगापुर से एयरफोर्स का एयरक्राफ्ट हाई कैपेसिटी के 4 कंटेनर्स को लेकर रवाना हो गया है. गृह मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि देश में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को देखते हुए जल्दी में विदेश से मंगवाने की व्यवस्था की गई है. साथ ही सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट में लोडिंग किए जाने की फोटो भी ट्वीट की. वहीं केंद्र सरकार के पीआईबी ने अपने ट्वीट में जानकारी दी कि इस भारतीय वायुसेना के C17 एयरक्राफ्ट क्रायोजिक ऑक्सीजन के 4 कंटेनर्स को लोड करने के बाद आज शाम पानागढ़ पर उतरेगा. इसके बाद वहां से ही इन कंटेनर्स को लेकर अपने गंतव्य तक सड़क मार्ग या फिर हवाई मार्ग से पहुंचाया जाएगा.

पीआईबी ने अपने ट्वीट में जानकारी दी है कि भारतीय वायुसेना के गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से ही C17 एयरक्राफ्ट पर कंटेनर्स को रात के दो बजे रात वायुसेना का ये एयरक्राफ्ट रवाना हुआ और सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट पर पहुंच गया. देश में कोरोना महामारी की भवावह स्थिति के बीच ऑक्सीजन की कमी को ध्यान में रखते हुए पीएमओ के निर्देश पर गृह मंत्रालय ने मोर्चा कुछ दिन पहले ही संभाल लिया था.

शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह ने एक्सपर्ट ग्रुप को कई निर्देश दिया था कि मेडिकल मे इस्तेमाल होने वाले ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर गृह मंत्रालय के अधिकारियों को उन्होंने केंद्रशासित प्रदेशों में ऑक्सीजन की सप्लाई और बढ़ाने को कहा है. सूत्रों के मुताबिक इसमें रेलवे के जरिए अलग-अलग प्रदेशों को भेजे जाने वाली ऑक्सीजन के साथ-साथ निजी और सरकारी कंपनियों को जाने वाली सप्लाई की व्यवस्था पर अधिकारियों को निगाह रखने को गया है. खासकर ऑक्सीजन या मेडिकल से जुडें हुए सामानों के ट्रक की आवाजाही के लिए स्पेशल अरेंजमेंट करने को कहा गया है. स्थानीय प्रशासन पुलिस के सहयोग से कंटेनर्स की आवाजारी पर विशेष निगरानी रखने को कहा गया है. इसके लिए अलग से ग्रीन कोरिडोर में कंटेनर्स को गंतव्य तक पहुंचाने का आदेश दिया है.