News TOP STORIES नयी दिल्ली

सीडीएस बिपिन रावत बोले- भारतीय सेना करती है दुनिया की किसी भी सेना की तुलना में अधिक चुनौतियों का सामना


चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ- सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सेना (Army) की चुनौतियों के बारे संबोधित किया। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सीडीएस बिपिन रावत ने कहा कि 20वीं शताब्दी में सूचना समावेश और तकनीकी विकास (Technological Advances) की वजह से युद्ध (War) के चरित्र और प्रकृति में गहरा परिवर्तन देखा गया है। नए उपकरण और रणनीति को लोगों (दर्शकों) से तेजी से जोड़ने के लिए नियोजित किया जा सकता है, जैसा कि पहले कभी नहीं हुआ।

जनरल बिपिन (Bipin Rawat) ने कहा कि राज्य की नीति के एक साधन के रूप में सैन्य शक्ति को विभिन्न स्तरों पर बदलने की आवश्यकता है। जिसमें जमीनी रणनीतिक यानी राजनीतिक-सैन्य, रणनीतिक संचालन और सामरिक स्तर शामिल हैं। परिवर्तन के मुख्य आयाम सिद्धांत, पद संरचना, प्रौद्योगिकी, जीविका और तत्परता हैं।

इसके अलावा सीडीएस (CDS) ने आगे कहा कि परमाणु युद्ध (Nuclear War) के तहत पारंपरिक युद्धों या सीमित संघर्षों के लिए संगठनात्मक संरचना पहले से मौजूद हैं। लेकिन उन्हें री-मॉडल्ड, री-इक्विप्ड और री-ओरिएंटिड करने की जरूरत है। ताकि जरूरी लचीलेपन के साथ डिजिटल युद्ध (Digital war) क्षेत्र में संयुक्त लड़ाई को लड़ा जा सके।