Latest News करियर नयी दिल्ली

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 साइंस विषय की परीक्षा समाप्त


नई दिल्ली, । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा वर्ष 2021-22 की बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत सेकेंड्री कक्षा की पहले चरण यानि टर्म 1 परीक्षाओं के अंतर्गत आज, 2 दिसंबर 2021 को साइंस विषय की परीक्षा आयोजित की गयी। बोर्ड द्वारा परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार कक्षा 10 की टर्म 1 साइंस विषय की परीक्षा का सुबह 11.30 बजे से शुरू हुई और दोपहर 1 बजे समाप्त हुई। वहीं, सीबीएसई द्वारा जारी एग्जाम पैटर्न के अनुसार टर्म 1 परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गये थे और स्टूडेंट्स को दिये गये विकल्पों में से उत्तर का चुनाव करते हुए इसे उपलब्ध कराई गई ओएमआर शीट में भरना था।

कैसा रहा सीबीएसई 10वीं साइंस का पेपर?

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 साइंस विषय की परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स से मिली प्रक्रियाओं के अनुसार, पेपर डिफिकल्ट था और पूछे गए प्रश्न कॉम्पलेक्स एवं ट्विस्टेड थे। साथ ही, सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर में पूछे गये प्रश्नों के संदर्भ में स्टूडेंट्स के मुताबिक केमिकल रिएक्शन के क्वेश्चन से परेशानी हुई तो केस स्टडी आधारित प्रश्न आसान थे। छात्रों ने माना कि पूछ गए प्रश्नों के आधार पर निर्धारित समय कम ही था।

सीबीएसई 10वीं साइंस के पेपर की समाप्ति के बाद परीक्षा में सम्मिलित हुए लाखों छात्र-छात्राएं पूछे गए प्रश्नों को सही ऑप्शन की जानकारी जागरणजोश डॉट कॉम (JagranJosh.com) पर ले सकते हैं। स्टूडेंट्स को वेबसाइट पर विजिट करने के बाद सीबीएसई सेक्शन में जाना होगा। वैकल्पिक तौर पर, छात्र इस पेज पर एक्टिव किए गए लिंक के माध्यम से भी सीबीएसई कक्षा 10 साइंस पेपर 2021 का पीडीएफ डाउनलोड और साथ ही ‘आंसर की’ के डाउनलोड पेज पर पहुंच सकते हैं।