Latest News करियर

सीबीएसई 10वीं, 12वीं डेटशीट जानें कब होगी रिलीज, फरवरी में होनी है परीक्षा


नई दिल्ली, : सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में 10वीं, 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए अहम सूचना है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) दिसंबर में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी करेगी। यह जानकारी हाल ही में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज (Examination Controller Sanyam Bhardwaj) ने मीडिया रिपोर्ट्स में दी है।

इसके अलावा, अगले साल कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा कोविड- 19 के पहले पाठ्यक्रम पर यानी कि 100 प्रतिशत पर आधारित होगी। इसका मतलब है कि, कोविड महामारी के दौरान स्कूल-कॉलेज बंद होने से पढ़ाई प्रभावित हुई थी, जिसके चलते 10वीं, 12वीं के पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कटौती कर दी गई थी, लेकिन अब इसे खत्म कर दिया गया है। अब परीक्षा कोविड- 19 संक्रमण के पहले वाले सिलेबस के आधार पर होगी। वहीं दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से आयोजित की जाएंगी।

मीडिया रिपोर्ट्स में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि, डेट शीट की घोषणा फिलहाल नही होगी। यह दिसंबर में जारी होगी और जब ऐसा होगा, तो छात्र इसे सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। उन्होंने आगे कहा परीक्षा 100% पाठ्यक्रम पर आधारित होगी, जैसे कि शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में हुई थी।

इसके अलावा, बोर्ड ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि, 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अपने पुराने पैर्टन के आधार पर होगी। इसके अनुसार, कोविड-19 के दौरान में दो टर्म की परीक्षा को अब खत्म कर दिया गया है और साल में एक बार होने वाली वार्षिक परीक्षा को फिर से लागू कर दिया गया है। इसके तहत अब साल के अंत में वार्षिक परीक्षाएं होंगी। दसवीं, बारहवीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की डेटशीट के संबंध में अपडेट पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।