News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब पटना मध्य प्रदेश महाराष्ट्र रांची राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ

मेरे आत्मनिर्भर भारत के विजन का उड़ा था मजाक, 5G लॉन्चिंग पर बोले PM मोदी;


नई दिल्ली, : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को देश में 5G सर्विस की लॉन्चिंग की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह डिजिटल इंडिया और आत्मनिर्भर भारत की दृष्टि में एक बड़ा कदम है। साथ ही, पीएम मोदी ने कहा कि कई लोगों ने आत्मनिर्भर भारत के मेरे विजन का मजाक उड़ाया था। कुछ लोग सोचते थे कि गरीब लोग डिजिटल का मतलब भी नहीं समझ पाएंगे।

सरकार ने डिजिटल पेमेंट्स का रास्ता बनाया आसान

5G की सर्विस लांच करने के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपने देश के लोगों को समझता हूं और मुझे उनके विवेक व जिज्ञासु मन पर हमेशा भरोसा रहा है। हमारी सरकार ने खुद आगे बढ़कर डिजिटल पेमेंट्स का रास्ता आसान बनाया है। सरकार ने खुद ऐप के जरिए नागरिक केंद्रित डिलीवरी सर्विस को बढ़ावा दिया।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया के 4 स्तंभों के बारे में बात करते हुए कहा कि हमने पहले डिजिटल डिवाइस की कीमत, कनेक्टिविटी, डेटा की कीमत और डिजिटल के विजन पर खासा जोर दिया है।

 

21वीं सदी के लिए आज का दिन ऐतिहासिक

5G सर्विस की लॉन्चिंग के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का यह ऐतिहासिक दिन है। 5G की यह तकनीकी दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति लाएगी। यह डिजिटल इंडिया की सफलता है। यह देखकर खुशी हुई कि 5जी के लॉन्च के ऐतिहासिक कार्यक्रम में गांव शामिल हो सकते हैं। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि बात चाहे किसानों की हो या छोटे दुकानदारों की हमने उन्हें ऐप के जरिए रोज की जरूरतें पूरी करने का रास्ता दिया है। हमारे देश की जो ताकत है, इस ताकत को हम नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं।

भारत मोबाइल फोन का कर रहा है निर्यात

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा देश न केवल प्रौद्योगिकी का उपभोक्ता बना रहेगा बल्कि प्रौद्योगिकी के विकास में एक प्रमुख और सक्रिय भूमिका निभाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा देश मोबाइल फोन के निर्माण में दूसरे नंबर पर है और हम मोबाइल फोन का निर्यात भी कर रहे हैं। इन सभी प्रयासों ने देश में मोबाइल फोन को सस्ता भी बना दिया है।