Latest News नयी दिल्ली

दिल्ली में शुरू हुआ बेघरों और दिव्यांगों का वैक्सीनेशन, पहचान पत्र न होने पर भी लगेगा टीका


  1. दिव्यांगों और बेघरों के लिए खास वैक्सीनेशन साइट के बारे में उत्तर पूर्वी दिल्ली की डीएम गीतिका शर्मा ने बताया कि 25 मई को यह साइट शुरू की गई थी, अब तक 160 से ज्यादा दिव्यांग लोगों का टीकाकरण हो चुका है.

नई दिल्ली: टीकाकरण के ज़रिए कोरोना की लड़ाई को और सशक्त बनाने के लिए अब दिल्ली में उन लोगों का भी टीकाकरण किया जा रहा है, जिनके पास न छत है और न ही कोई पहचान पत्र. दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में रैन बसेरों में रहने वाले बेघरों और एक जगह से दूसरी जगह पर विचरण करने वाले धर्म गुरुओ के टीकाकरण के लिए खास वैक्सीनेशन साइट बनाई गई है. इसके साथ ही दिव्यांगजनों का टीकाकरण भी यहां किया जा रहा है.

शास्त्री पार्क के गवर्नमेंट बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल के वैक्सीनेशन सेंटर में बनी अलग अलग वैक्सीनेशन साइट पर दिव्यांगों और बेघरों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है. 31 साल के रमनदीप पास के ही एक रैनबसेरे में 1 साल से रहते हैं. पेंटिंग का काम करते हैं, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के चलते अभी काम बंद पड़ा है. रमनदीप ने बताया कि उनके पास पहचान पत्र था, लेकिन खो गया. उनका कहना है कि यहां से कुछ लोग रैन बसेरे पर आए थे और हमें बुलाकर लाये टीका लगवाने के लिए. हमसे कहा गया कि अगर पहचान पत्र नहीं भी है तो किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी टीका लग जाएगा. सभी ने टीका लगाया है, तो हमें लगाना भी जरूरी है. इसी से हम सुरक्षित रहेंगे.

रमनदीप की तरह ही रैन बसेरे में रहने वाले शिवकुमार ने भी इसी वैक्सीनेशन साइट पर टीका लगवाया है. शिवकुमार ने बताया कि वो दिल्ली सरकार के रैन बसेरे में रहते हैं और पास में कोई पहचान पत्र नहीं है. दिल्ली सरकार ने हमारे लिए टीका लगवाने की यह व्यवस्था की उसके लिए हम शुक्रगुजार हैं. हमें टीका लग चुका है और किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है. मन में कोरोना का डर तो था पर यह उम्मीद भी थी कि हमें भी टीका लग जाए, क्योंकि यह महामारी फैली हुई है और टीके का फायदा सभी को मिलना चाहिए. वैक्सीनेशन साइट से एक स्टाफ रैन बसेरे में गए थे उन्होंने हमें बताया कि यहां पर आप लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. सबके लिए अलग-अलग काउंटर बने हुए हैं, जिनके पास आईडी प्रूफ नहीं है, उनको भी लगाए जा रहा है और जिनके पास आईडी प्रूफ है, उनको अलग काउंटर पर टीका लगाया जा रहा है.