Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सुभाष चंद्र बोस के नाम पर होगा हरियाणा राज्य सूचना आयोग के भवन का नाम-सीएम


 

जागरण टीम, चंडीगढ़/पंचकूला। पंचकूला के सेक्टर 3 में 36.49 करोड़ की अनुमानित लागत से बनने वाले राज्य सूचना आयोग के भवन का नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर होगा। यह घोषणा पंचकूला में मुख्यमंत्री मनोहर लाल भवन की आधारशिला रखने के बाद की। मनोहर लाल ने नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर प्रदेश के लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने देश की आजादी में युवाओं में जो जज्बा पैदा किया व प्रेरणा दी, उसको कभी भुलाया नहीं जा सकता। यह दुख की बात है कि कांग्रेस पार्टी को नेहरू परिवार के वंशवाद से बाहर निकलने की फुर्सत नहीं मिली और इसके चलते देश की आज़ादी में नेता जी व अन्य क्रांतिकारियों द्वारा दिये गए योगदान को आगे नहीं लाया गया। आज युवाओं को नेता जी सुभाष चंद्र बोस जैसे क्रांतिकारियों की जीवनी से प्रेरणा लेनी चाहिए और देश व समाज की प्रगति में योगदान के लिए आगे आना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को नेता जी सुभाष चंद्र बोस जैसे नेताओं के देश की आजादी में दिये गए योगदान को छिपाने के लिए पछतावा करना चाहिए और उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करना चाहिए, जिन्होंने आज नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर इंडिया गेट पर नेता जी की प्रतिमा का अनावरण किया है, ताकि आने वाली पीढ़ियां नेता जी के जीवन से शिक्षा ले सकें। पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी चुनाव प्रक्रिया आरंभ हुई है और धीरे-धीरे स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। भारतीय जनता पार्टी पहले से और अधिक अच्छा प्रदर्शन करेगी, ऐसी मेरी आशा है।

राज्य सूचना आयोग भवन का निर्माण दो वर्ष में पूरा होने का अनुमान है तथा इस पर कल 36.49 करोड़ रूपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। प्लाट का कुल क्षेत्र 3274.35 वर्ग मीटर है तथा दो बेसमेंट सहित यह 6 मंजिला भवन होगा तथा कुल कवर्ड एरिया 8500.98 वर्ग मीटर होगा। बेसमेंट का क्षेत्र 3692.20 वर्ग मीटर का होगा। इस अवसर पर सांसद रतन लाल कटारिया, मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्य सूचना आयुक्त यशपाल सिंघल, हरियाणा प्रशासन सुधार विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल, हरियाणा पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के प्रबंध निदेशक आरसी मिश्रा, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, राज्य सूचना आयोग की सचिव सरिता मलिक, सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) अमन कुमार, सचिव आरटीए ममता शर्मा, हरियाणा सूचना आयोग के सदस्य चंद्र प्रकाश, अरूण सांगवान, नरिंदर सिंह यादव, कमलदीप भंडारी, भाजपा नेता ओम प्रकाश देवी नगर के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।