Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

सुरक्षा बलों को रौंदते हुए आगे बढ़ रहा है तालिबान


  1. तालिबान ने राजधानी काबुल से 140 मील उत्तर में प्रमुख अफगान शहर पुल-ए-खुमरी पर कब्जा कर लिया है। विद्रोहियों और स्थानीय अधिकारियों के अनुसार गार्जियन ने इसकी सूचना दी।

शहर के दो अधिकारियों ने गार्जियन को बताया कि मंगलवार को भारी लड़ाई के बाद अधिकारियों और सुरक्षा बलों ने अपने परिसर को छोड़ दिया। इसके बाद तालिबान का इसपर कब्जा हो गया। एक अधिकारी ने एक फोन साक्षात्कार में कहा, “पुल-ए-खुमरी तालिबान के हाथों आ गया, वे हर जगह हैं। इस दौरान भारी गोलियों की आवाज सुनी जा सकती है।”

“तालिबान लड़ाके दोपहर के दौरान कई दिशाओं में आगे बढ़े। भारी झड़पों के बाद, अधिकारियों और सुरक्षा बलों ने राज्यपाल, खुफिया और पुलिस मुख्यालय को छोड़ दिया। भारी संघर्ष जारी है। हम तय कर रहे हैं कि अब कहां तक पीछे हटना है।”

ट्विटर पर तालिबान के एक प्रवक्ता ने भी बागलान प्रांत की राजधानी शहर पर कब्जा करने का दावा किया। सोशल मीडिया पर तस्वीरों में शहर के फाटकों पर तालिबान का झंडा और शहर के अंदर विद्रोही लड़ाके दिखाई दे रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर पुष्टि की जाती है, तो पुल-ए-खुमरी एक हफ्ते से भी कम समय में कट्टर इस्लामी आंदोलन द्वारा कब्जा की गई 34 प्रांतीय राजधानियों में से आठवीं होगी।

तालिबान के लिए शहर का पतन अफगान सरकार के लिए एक बड़ा झटका होगा, जो अफगानिस्तान के उत्तर में शेष शहरों को पहले से ही विद्रोही नियंत्रण में नहीं है, जिसमें मजार-ए-शरीफ और फैजाबाद शामिल हैं। इससे पहले मंगलवार को, यूरोपीय संघ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी दी थी कि उत्तरी अफगानिस्तान में तालिबान की रणनीति राजधानी काबुल को उत्तर की ओर से उन बलों से काटने की प्रतीत होती है, जो इसका समर्थन कर सकते हैं।