पटना

सुरेंद्र प्रताप सिंह से छिना अतिरिक्त प्रभार


आरके सिंह बनाये गये पीपीयू के कुलपति

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। आरोपों में घिरे ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह से पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति के पद का अतिरिक्त प्रभार छिन गया है। प्रो. आर. के. सिंह पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के नये कुलपति नियुक्त किये गये हैं।

उनकी नियुक्ति राज्यपाल फागू चौहान, जो राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति भी हैं, द्वारा की गयी है। यह नियुक्ति सर्च कमेटी की अनुशंसा के आलोक में की गयी है। प्रो. सिंह का कुलपति के रूप में तीन वर्षों का कार्यकाल होगा। प्रो. सिंह उत्तराखंड के बीटीकेआईटी के ईसीई डिपार्टमेंट के प्रोफेसर एवं हेड हैं। कुलपति के रूप में उनकी नियुक्ति की अधिसूचना राज्यपाल के सचिव रॉबर्ट एल. चोंगथू के हस्ताक्षर से बुधवार को जारी हुई है।

इस बीच ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह से पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति पद के अतिरिक्त प्रभार से हटाये जाने को उनके आरोपों से घिरे होने से जोड़ कर देखा जा रहा है। उन पर आरोप मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.कुद्दूस ने लगाया है। आरोप के मुताबिक जब प्रो.सिंह मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के कुलपति के अतिरिक्त प्रभार में थे, तो विश्वविद्यालय द्वारा सात रुपये की कॉपी कई गुणा अधिक मूल्य पर खरीदी गयी। एक लाख साठ हजार कॉपियों की आपूर्ति के आदेश दिये गये। भुगतान के लिए उन पर दबाव बनाया गया।

आपको बता दूं कि प्रो. सिंह को मंगलवार को बेस्ट कुलपति का चांसलर अवार्ड मिला है। उस समारोह में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी राजभवन नहीं गये थे।