पटना

महिला परामर्शियों की होगी बहाली, अंचल स्तरीय थानों में होगी प्रतिनियुक्ति


नियोजन प्रक्रिया प्रगति पर, आवेदनों की स्क्रूटनी शुरू

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। किसी भी प्रकार की हिंसा और दुव्र्यवहार से पीडि़त महिलाओं के लिए निगम के द्वारा, महिला परामर्शियों की नियुक्ति की कारवाई की जा रही है। महिला परामर्शी, महिलाओं के लिए प्रथम संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करती हैं और उन्हें भावनात्मक सहयोग, परामर्श एवं आवश्यक सहायता उपलब्ध करवाती है। निगम में काउंसलर के रिक्त पदों के लिए  2700 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसकी स्क्रूटनी जारी है। नियुक्ति के पश्चात इन महिला परामर्शियों को राज्य के अंचल स्तरीय थानों में प्रतिनियुक्त किया जायेगा। इन महिला परामर्शियों के माध्यम से घरेलु हिंसा से संबधित मामलों को सुलझाने में कमी आयेगी।

महिला एवं बाल विकास निगम के परियोजना निदेशक ने कहा कि कई स्रोतों से ऐसी सूचनाएं निगम को प्राप्त हुई है कि कुछ लोग नियोजन के सम्बन्ध में अनुभव प्रमाण पत्र की कमी या अन्य कमियों का हवाला देकर आवेदकों को मोबाइल पर संपर्क कर भ्रमित कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि ऐसे लोगों से सचेत रहें। यदि कोई व्यक्ति-संस्था निगम में नियुक्ति से सम्बंधित किसी प्रकार की जानकारी देता है या इसके नाम पर कोई अन्य  मांग करता है, तो ऐसे लोगों से सचेत रहने की आवश्यकता है।

परियोजना निदेशक ने यह भी कहा कि महिला एवं बाल विकास निगम में राज्य स्तर के पदों के लिए नियोजन की प्रक्रिया जारी है। विज्ञापित  पदों के लिए लगभग 2600 आवेदन प्राप्त हुए थे। उम्मीदवारों की सूची वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी गई थी। उसके बाद कई आवेदकों ने यह अनुरोध किया था कि तकनीकी कारणों से उनका अनुभव प्रमाण पत्र अपलोड नहीं हो पाया है। समीक्षा उपरांत ऐसे सभी आवेदकों के लिए जिनका अनुभव प्रमाण पत्र अपलोड नहीं हो पाया था, उनको प्रमाणपत्र अपलोड करने के लिए एक मौका दिया गया था और इसका विधिवत प्रकाशन निगम के वेबसाइट पर किया गया है।