News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली पंजाब महाराष्ट्र राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ

सोनिया गांधी से ED की पूछताछ खत्म, 3 दिन में पूछे गए 100 से ज्यादा सवाल


नई दिल्ली, । कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi ED) से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ खत्म हो गई है। ईडी ने बुधवार को भी उनसे नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में पूछताछ की। बुधवार को सोनिया गांधी से करीब तीन घंटे तक पूछताछ की गई। इस दौरान उनसे 30-40 सवाल पूछे गए।

3 दिन में 100 से ज्यादा सवाल पूछे गए

सोनिया गांधी से तीन दिनों में ईडी अधिकारी करीब 11 घंटे पूछताछ कर चुके हैं। इस दौरान 100 से ज्यादा सवालों का जवाब मांगा गया। पूछताछ के दौरान उनके साथ प्रियंका गांधी भी मौजूद थीं।

गुरुवार को दो घंटे हुई थी पूछताछ

सोनिया गांधी से पूछताछ का सिलसिला बीते गुरुवार को शुरू हुआ था। गुरुवार को उनसे करीब दो घंटे पूछताछ की गई थी। तब उनसे 27-28 सवाल पूछे गए थे। ये सवाल एजेएल के माली हालत खराब होने, कांग्रेस की ओर से 90 करोड़ रुपये के लेन-देन के फैसले से जुड़े थे।

26 जुलाई को पूछे गए 50 सवाल

ईडी अधिकारियों ने 26 जुलाई को सोनिया गांधी से करीब 6 घंटे तक पूछताछ की। सोनिया ने ज्यादातर सवालों का जवाब ‘नहीं मालूम’ में ही दिया। वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, सोनिया ने इस दौरान सवालों से बचने की कोशिश की। करीब 6 घंटे की पूछताछ में उनसे 50 सवाल पूछे गए। ईडी के अधिकारी ने कहा कि ये सवाल नेशनल हेराल्ड को 90 करोड़ रुपये कर्ज देने के फैसले और नेशनल हेराल्ड के सारे शेयर यंग इंडिया को ट्रांसफर किए जाने से संबंधित थे।

कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन

उधर, सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में कांग्रेस ने देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन किया। राजधानी दिल्ली में भी कांग्रेस के सांसद और कई नेता जुटे हुए थे। विजय चौक पर धरने पर बैठे कांग्रेस सांसदों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। बुधवार को पुलिस ने राहुल गांधी को भी हिरासत में लिया था। कांग्रेस नेताओं ने केंद्र सरकार पर एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है।

jagran

सोनिया को 8 जून को भी बुलाया था

सोनिया गांधी को ईडी ने पहले आठ जून को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन कोरोना से संक्रमित हो जाने के कारण उनसे पूछताछ नहीं हो पाई। फिर ईडी ने उन्हें 21 जून को बुलाया, लेकिन कोरोना संक्रमण के बाद खराब सेहत का हवाला देते हुए कांग्रेस ने एक महीने के बाद का समय मांगा था। इसके बाद ईडी ने उन्हें 21 जुलाई का समय दिया था। जांच एजेंसी ने पिछले महीने राहुल गांधी से पांच दिनों में लगभग 50 घंटे की पूछताछ की थी।