Latest News अन्तर्राष्ट्रीय पंजाब

सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे सनसनीखेज झूठ का कोई सच नहीं: पंजाब की स्थिति पर यूके में भारत के उच्चायुक्त


लंदन (यूके), ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने बुधवार को पंजाब की स्थिति के बारे में बताया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे सनसनीखेज झूठ में कोई सच्चाई नहीं है। भारतीय उच्चायुक्त वारिस पंजाब डे के खिलाफ कानून प्रवर्तन कार्रवाई के बारे में बात कर रहे थे।

दोरईस्वामी ने लंदन में भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी एक वीडियो संबोधन में कहा कि यात्रा के लिए स्थिति सामान्य है और ब्रिटेन सहित अन्य आगंतुक सुरक्षित हैं। मैं यहां यूके में हमारे सभी दोस्तों, विशेष रूप से पंजाब में अपने रिश्तेदारों के साथ रहने वाले भाइयों और बहनों को आश्वस्त करता हूं कि सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे सनसनीखेज झूठ में कोई सच्चाई नहीं है।

संदिग्ध खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब डे’ के प्रमुख अमृतपाल सिंह और उसके सहयोगियों को गिरफ्तार करने के लिए अभियान शुरू करने के बाद राज्य पुलिस ने शनिवार को कहा कि पंजाब के कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।

पिछले महीने अमृतसर के बाहरी इलाके में अजनाला पुलिस थाने में अमृतपाल के समर्थकों में से एक लवप्रीत तूफ़ान की रिहाई की मांग को लेकर अमृतपाल के समर्थकों की पुलिसकर्मियों से झड़प के लगभग तीन सप्ताह बाद पुलिस की यह कार्रवाई हुई है।

ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त ने कहा कि आपके पैतृक देश में स्थिति वैसी नहीं है जैसी बताई जा रही है। राज्य के निर्वाचित मुख्यमंत्री और स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने टेलीविजन पर साक्षात्कार सहित विस्तृत जानकारी दी है, कृपया इन्हें देखें। कल्पना और दुष्प्रचार करने वाले मुट्ठी भर लोगों पर विश्वास न करें।

उच्चायुक्त ने कहा कि 18 मार्च को पंजाब पुलिस ने वारिस पंजाब डे के तत्वों के खिलाफ एक अभियान चलाया। खासकर इस संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह और कुछ अन्य तत्वों के खिलाफ जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

उन्होंने कहा, चार आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें वैमनस्य फैलाने, हत्या, पुलिस कर्मियों पर हमला आदि जैसे आरोप शामिल हैं। लगभग 100 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और केवल उनके खिलाफ आपराधिक आरोप हैं।

ऐसे आपराधिक अपराधों में शामिल व्यक्तियों से कानून के अनुसार निपटा जाएगा और कानूनी बचाव के उनके संवैधानिक अधिकारों की रक्षा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि चार जिलों को छोड़कर पूरे राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं के लिए मोबाइल टेलीफोन नेटवर्क सहित सभी संचार सेवाएं आज दोपहर तक उपलब्ध रहेंगी। राज्य भर में, ब्रॉडबैंड एक्सेस का उपयोग कर इंटरनेट एक्सेस प्रभावित नहीं हुआ है। मीडिया रिपोर्टिंग पर कोई रोक नहीं है।

23 फरवरी को अमृतपाल के हजारों समर्थकों ने अजनाला पुलिस स्टेशन पर धावा बोल दिया, तलवारें और उच्च क्षमता वाली आग्नेयास्त्रों को चमकाते हुए, पुलिस को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी, अगर उन्होंने लवप्रीत तूफान को रिहा नहीं किया, जिसे एक व्यक्ति पर हमला करने और अपहरण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

तलवारों और बंदूकों के साथ समर्थकों ने अजनाला पुलिस थाने के बाहर लगाए गए पुलिस बैरिकेड्स को भी तोड़ दिया। जिसके बाद पुलिस ने कहा कि पेश किए गए सबूतों के आधार पर यह तय किया गया है कि लवप्रीत सिंह तूफान को रिहा कर दिया जाएगा।

पुलिस के एक आवेदन पर अजनाला की एक अदालत के आदेश के बाद लवप्रीत सिंह को 24 फरवरी को जेल से रिहा कर दिया गया था।

घटना पर प्रतिक्रिया करते हुए, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि ये 1000 लोग पंजाब का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं और आरोप लगाया कि उन्हें राज्य में शांति भंग करने के लिए पाकिस्तान द्वारा वित्तपोषित किया गया है।