News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग और उच्चायुक्त आवास का सुरक्षा घेरा किया कम


नई दिल्ली, कूटनीति में जैसे को तैसा का फार्मूला आजमाते हुए भारत सरकार ने नई दिल्ली स्थित ब्रिटिश उच्चायोग और ब्रिटिश उच्चायुक्त के आवास पर सुरक्षा घेरे में कमी कर दी है। इन दोनो स्थलों के बाहरी गेट पर बैरिकेड्स लगे होते हैं, जिसे बुधवार को सुबह हटा दिया गया है। इन बैरिकेड्स को सुरक्षा व्यवस्था का पहला घेरा माना जाता है।

हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ब्रिटेन व किसी भी दूसरे देश के दूतावासों की सुरक्षा में कोई कटौती नहीं की गई है, लेकिन इस सांकेतिक कदम को ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शन के विरोध के तौर पर देखा जा रहा है।

पुलिस वैन भी हटाई गई

प्राप्त सूचना के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की तरफ से ब्रिटिश उच्चायुक्त के आवास के सामने लगे बैरिकेड्स को हटाया गया है, जबकि ब्रिटिश उच्चायोग के सामने लगे बैरिकेड्स और पुलिस बंकर को हटा दिया गया है। वहां के करीब के सड़क पर तैनात पुलिस वैन को भी हटा दिया गया है।

उच्चायोग की सुरक्षा को लेकर चिंता जता चुका है भारत

भारत की तरफ से ब्रिटिश सरकार को लगातार अपने उच्चायोग के सुरक्षा इंतजामों को लेकर चिंता जताई जा रही है, लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ है। खालिस्तान समर्थकों की तरफ से पिछले एक हफ्ते में ही वहां दो बार हिंसक प्रदर्शन किया गया है। पिछले रविवार को खालिस्तान समर्थकों ने उच्चायोग के भवन में लगे भारतीय तिरंगा का भी अपमान किया गया है।

भारतीय दूतावासों के सामने प्रदर्शन

सनद रहे कि हाल के दिनों में ब्रिटेन, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोगों या वाणिज्य दूतावासों के सामने खालिस्तान समर्थकों ने हिंसक विरोध प्रदर्शन किया है। भारत ने इन सभी देशों के सामने अपनी चिंता जताई है। रविवार की घटना के बाद भारत सरकार ने भारत में ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त को तलब कर कड़े शब्दों में अपना विरोध प्रदर्शन जताया है। इसके एक दिन बाद अमेरिका के प्रभारी राजदूत को भी विदेश मंत्रालय ने तलब किया था और सैन फ्रांसिस्को स्थित दूतावास पर हुए हमले को लेकर अपनी चिंता जताई थी। इन दोनो देशों को भारत कई बार कह चुका है कि उनसे दूतावासों की सुरक्षा बढ़ाई जानी चाहिए।