News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस, तीन महीने के बाद कराना चाहिए टीकाकरण


  • नई दिल्‍ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम दिशानिर्देश में कहा गया है कि जिन लोगों को कोरोना हो गया है, उन्हें तीन महीने के बाद टीकाकरण कराना चाहिए, क्योंकि उनके पास प्राकृतिक एंटीबॉडी मौजूद हैं।

हालांकि, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के एक समूह, जिसमें एम्स के डॉक्टर और कोविड-19 राष्ट्रीय टास्क फोर्स के सदस्य शामिल हैं, उसने सुझाव दिया है कि उन लोगों को टीका लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है, जिन्होंने कोविड-19 संक्रमण का दस्तावेजीकरण किया था।

क्या कोरोना संक्रमित लोगों को टीकाकरण की आवश्यकता नहीं है? यहां जाने:

1: कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर में, पुन: संक्रमण के मामले सामने आए हैं। एम्स दिल्ली ने आंशिक या पूर्ण टीकाकरण के बाद होने वाले संक्रमण पर एक अध्ययन किया है, जिससे पता चलता है कि टीकाकरण पुन: संक्रमण को गंभीर होने से रोकता है, लेकिन यह पुन: संक्रमण से सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है।

2: लैंसेट के एक अध्ययन में कहा गया है कि पहले संक्रमण के बाद 10 महीने तक पुन: संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया अध्ययन उन लोगों के एंटीबॉडी परीक्षण पर आधारित है, जो पहले संक्रमित हैं और जो नहीं हैं। अध्ययन यूके में आयोजित किया गया था।

3: भारतीय विशेषज्ञों की रिपोर्ट के अनुसार, इस बात के पर्याप्त प्रमाण नहीं हैं कि प्राकृतिक संक्रमण के बाद टीका फायदेमंद है। रिपोर्ट में कहा गया, “उन लोगों को टीका लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है जिन्होंने कोविड-19 संक्रमण का दस्तावेजीकरण किया था। प्राकृतिक संक्रमण के बाद वैक्सीन फायदेमंद होने के सबूत पैदा करने के बाद इन लोगों को टीका लगाया जा सकता है।”

4: टीकाकरण अभियान का उद्देश्य बीमारी को नियंत्रित करना होना चाहिए, जो पहले से ही संक्रमित हो चुके हैं, उन्हें प्राथमिकता नहीं दी जानी चाहिए, क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से सुरक्षित हैं।

5: क्या एक बार संक्रमित लोगों को टीकाकरण से दूर रखने का सुझाव अब टीके की कमी से प्रभावित है? हां, रिपोर्ट ने स्पष्ट किया कि देश में महामारी की वर्तमान स्थिति यह मांग करती है कि इसे सभी के लिए खोलने के बजाय प्राथमिकता दी जाए। इसके अलावा, हम काफी संसाधनों का संरक्षण कर सकते हैं यदि हम उन वयस्कों को बाहर करते हैं जो प्राकृतिक संक्रमण से उबर चुके हैं।

विशेषज्ञ समूह के अन्य सुझाव यहां दिए गए हैं:

1: जिला स्तर पर टीकाकरण रणनीति को बार-बार स्थानीय, वास्तविक समय के सीरोसर्वे द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए।

2: पुन: संक्रमण, टीकाकरण और गैर-टीकाकरण वाले लोगों के बीच संक्रमण पर अधिक शोध। बेहतर निष्कर्षों के लिए इस तरह के साथियों का लंबी अवधि तक पालन किया जाना चाहिए।

3: अनियोजित टीकाकरण उत्परिवर्ती वेरिंएट को बढ़ा सकता है, विशेषज्ञों ने आयु समूहों के टीकाकरण का जिक्र करते हुए कहा, जो अभी तक साक्ष्य द्वारा समर्थित नहीं हैं।