News TOP STORIES नयी दिल्ली स्वास्थ्य

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया देश में महामारी का हाल,


  1. नई दिल्ली, । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ( Union Health Minister Harsh Vardhan) ने शनिवार को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) की 25वीं बैठक में देश में कोविड-19 से जुड़े हालात की जानकारी दी। उन्होंने संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों पर चिता जताई लेकिन इस बात पर संतोष जताया कि रिकवर होने वाले लोगों की संख्या भी अच्छी है। साथ ही उन्होंने वैसे जिले भी बताए जहां पिछले कुछ दिनों से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, ‘अभी हमारे देश में एक दिन की टेस्टिंग क्षमता 25 लाख है और पिछले 24 घंटे में हमने 18,08,344 लोगों का कोविड टेस्ट किया।’ उन्होंने बताया,’ अंतिम सात दिनों से देश के 180 जिलों में कोविड-19 का एक भी नया मामला सामने नहीं आया। 18 जिले में पिछले 14 दिनों से संक्रमण के मामले नहीं आए। वहीं पिछले 21 दिनों में 54 जिलों में कोरोना संक्रमण का नया मामला सामने नहीं आया।’

For last 7 days, 180 districts in the country have not seen a single new case of COVID-19. 18 districts have not recorded any cases in last 14 days. 54 districts have not witnessed any new case in last 21 days: Union Health Minister Harsh Vardhan pic.twitter.com/QeWlBeZq1t

उन्होंने आगे बताया कि देश में लगातार तीन दिन से रोज 4 लाख से ज़्यादा मामले आ रहे हैं और पिछले 24 घंटे में फिर 4,01,078 मामले आए। हालांकि यह संतोषजनक बात है​ कि पिछले 24 घंटे में 3,18,609 मरीज़ ठीक हुए हैं।

शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री ने अपने अमेरिकी समकक्ष जेवियर बेसेरा ( Xavier Becerra) के साथ वर्चुअल मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने देश में महामारी से बिगड़े हालात पर चर्चा की। अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री बेसेरा ने भारत के लिए इस संकट की घड़ी में मदद का आश्वासन दिया।