Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने की पुष्टि, डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ काम करेगी कोवैक्सिन और कोविशील्ड


  • भुवनेश्वर: ओडिशा के एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने शनिवार को पुष्टि की कि कोवैक्सिन और कोविशील्ड COVID-19 संक्रमण के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ काम करेंगे। हालांकि, उन्होंने कहा कि देश को अच्छे सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की जरूरत है।

मीडिया से बात करते हुए, भुवनेश्वर स्थित स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ नीरोज मिश्रा ने कहा, “यूके की एक समाचार रिपोर्ट में कहा गया है कि एक नया अध्ययन बताता है कि भारत वर्तमान में जिन दो टीकों का उपयोग कर रहा है, वे (डेल्टा प्लस) वेरिएंट के खिलाफ काम करने जा रहे हैं।” उन्होंने कहा, “घबराने की जरूरत नहीं है। हमें अच्छे सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की जरूरत है।”

डॉ मिश्रा की टिप्पणी ओडिशा में डेल्टा प्लस वेरिएंट के पहले मामले का पता चलने के कुछ ही घंटों बाद आई है।

कल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की कि COVID-19 टीके – कोविशील्ड और कोवैक्सिन – SARS-CoV-2 वेरिएंट अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा के खिलाफ काम करते हैं, जबकि डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ प्रभावशीलता परीक्षण जारी हैं।

कोरोना वायरस बीमारी की चिंता के चार प्रकार हैं – अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा – डेल्टा प्लस के साथ डेल्टा वेरिएंट का एक उप-वंश है।

डेल्टा प्लस संस्करण के बारे में बात करते हुए, ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि यह अब 12 देशों में मौजूद है। उन्होंने कहा कि भारत में 10 राज्यों में 48 मामले हैं, लेकिन वे बहुत स्थानीय हैं।

उन्‍होंने कहा, “डेल्टा प्लस वेरिएंट को भी आईसीएमआर-एनआईवी में अलग और सुसंस्कृत किया गया है। डेल्टा प्लस वेरिएंट पर टीके के प्रभाव की जांच के लिए प्रयोगशाला परीक्षण चल रहे हैं। हमें ये परिणाम 7-10 दिनों में मिलने चाहिए कि क्या टीका डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ काम कर रहा है या नहीं।”