Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

हफ्ते के आखिरी दिन बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 414 और निफ्टी 125 अंक चढ़े


नई दिल्ली। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बाद शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला। आज बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 414.06 अंक उछलकर 64,494.96 पर पहुंच गया, जो पिछले दिन की तेजी को आगे बढ़ाता है। निफ्टी 125.5 अंक चढ़कर 19,258.75 पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और टॉप लूजर

आज सेंसेक्स चार्ट में टाटा मोटर्स के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हो। बीते दिन गुरुवार को टाटा मोटर्स की ब्रिटिश ब्रांच जगुआर लैंड रोवर के मजबूत प्रदर्शन के आधार पर सितंबर तिमाही के लिए 3,783 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट दर्ज किया। आज कंपनी ने 2 फीसदी से अधिक की बढ़त के साथ कारोबार किया।

इसके अलावा टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा और सन फार्मा के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, टाटा स्टील, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स और कोटक महिंद्रा बैंक के स्टॉक टॉप लूजर रहे।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, शंघाई और हांगकांग बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। बीते दिन गुरुवार को अमेरिकी बाजार अच्छी-खासी बढ़त के साथ बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

अमेरिकी फेड द्वारा दरों पर रोक लगाने और कठोर संकेत देने से बचने के फैसले ने कल एसएंडपी में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ मूल बाजार अमेरिका में मजबूत वापसी करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.14 प्रतिशत चढ़कर 86.97 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने गुरुवार को 1,261.19 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में गिरावट

आज विदेशी मुद्रा विनिमय पर, रुपया 83.22 पर खुला और फिर अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.26 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 4 पैसे की गिरावट दर्शाता है। बीते दिन गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.22 पर बंद हुआ था।