Latest News नयी दिल्ली

हरियाणा में ऑक्‍सीजन के कारण 5 लोगों की मौत,


  • नई दिल्‍ली: हरियाणा के हिसार जिले के एक अस्पताल में आज सुबह पांच कोरोना वायरस रोगियों की मौत के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। मृतकों के परिजनों ने आरोप लगाया कि मेडिकल ऑक्सीजन की कमी के कारण मौतें हुई हैं। राज्य में पिछले 24 घंटों में यह तीसरी ऐसी घटना है।

गुड़गांव के एक निजी अस्पताल में रविवार को चार मरीजों की मौत हो गई। राज्य की राजधानी चंडीगढ़ से लगभग 330 किमी दूर एक अस्पताल रेवाड़ी में चार मरीजों की मौत हो गई, जहां पर ऑक्सीजन की कमी का कारण सामने आ रहा है। दोनों मामलों में जिला स्तरीय जांच का आदेश दिया गया है।

भारत में कोविड मामलों के चिंताजनक वृद्धि के बाद दिल्ली के कई अस्पतालों द्वारा ऑक्‍सीजन की कमी को लेकर एसओएस जारी किया गया है। कम ऑक्सीजन के दबाव के कारण शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के एक अस्पताल में 25 मरीजों की मौत हो गई थी।

देश के बाकी हिस्सों की तरह हरियाणा भी कोविड के मामलों में भारी वृद्धि देखी जा रही है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 10,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए, जिससे केसलोड बढ़कर 4.24 लाख तक पहुंच गया है।

हरियाणा के मुख्य सचिव विजई वर्धन ने रविवार को डिप्टी कमिश्नरों को वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति गठित करने का निर्देश दिया, जो अपने जिलों के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को आवंटन और चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति से निपटेंगे।

पुलिस अधिकारी राजबीर सिंह ने हिसार की घटना का जिक्र करते हुए कहा, “हमें परिवार के सदस्यों द्वारा बताया गया है कि ऑक्सीजन की कमी थी, जिसके कारण पांच लोगों की मौत हो गई है। कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग ने शवों को निकाल लिया है।”

गुड़गांव में निजी अस्पताल ने उन रिपोर्टों का खंडन किया है कि ऑक्सीजन की कमी के कारण चार मरीजों की मौत हो गई। अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि जिन लोगों की मौत हुईै है, वह गंभीर रूप से बीमार थे।