Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

हल्की बढ़त के साथ खुले सेंसेक्स और निफ्टी, आज शाम को जारी हो सकते हैं महंगाई के आंकड़े


नई दिल्ली, । भारतीय शेयर बाजार की बुधवार को शुरुआत तेजी के साथ हुई। दोनों सूचकांक हल्की बढ़त के साथ खुले। खबर लिखे जाने तक बीएसई सेंसेक्स 57.55 अंक या 0.10 प्रतिशत बढ़कर 60,215.27 अंक और एनएसई निफ्टी 35.65 अंक या 0.18 प्रतिशत बढ़कर 17,757.90 अंक पर था।

सुबह 10:11 बजे तक एनएसई पर 1308 शेयर हरे निशान में और 646 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी पर ऑटो, आईटी, फार्मा, रियल्टी, मीडिया और मेटल के शेयरों में खरीदारी और एफएमसीजी, एनर्जी और इंफ्रा के शेयरों में दबाव के साथ कारोबार हो रहा है।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स में एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, रिलायंस, मारुति सुजुकी, विप्रो, टाटा मोटर्स, एमएंडएम, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस, सनफार्मा, टीसीएस, अल्ट्राटेक सीमेंट और एचसीएल टेक के शेयरों में हरे निशान में कारोबार हो रहा है।

इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, नेस्ले, एनटीपीसी, एचयूएल, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, कोटक महिंद्रा, एसबीआई और एक्सिस बैंक के शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं।

दुनिया के बाजारों का हाल

सियोल, जापान और शंघाई के बाजार बढ़त के साथ और हांगकांग के बाजार में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। अमेरिका के बाजार मंगलवार को लाल निशान में बंद हुए थे। आज दिन के अंत में सीपीआई (खुदरा महंगाई) और आईआईपी के आंकड़े और बाजार की नजर टीसीएस के नतीजों पर भी है जो कि शाम को जारी हो सकते हैं।

रुपये में 11 पैसे की तेजी

डॉलर के मुकाबले रुपये में आज 11 पैसे चढ़कर 82.01 पर है। डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी ऐसे समय पर देखी जा रही है जब भारतीय बाजार में सकारात्मक रुझान है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया 82.08 पर खुला था और शुरुआती कारोबार में ही ये 82.01 पर पहुंच गया। अमेरिकी मुद्रा की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.11 प्रतिशत गिरकर 102.08 पर है।