Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

हांगकांग में चीन का दमनकारी कदम, मीडिया टाइकून जिमी लाई को सुनाई कठोर सजा


हांगकांग, : लोकतंत्र समर्थक मीडिया टाइकून को आज यानी शनिवार को लीज समझौते से जुड़े दो धोखाधड़ी के आरोपों में पांच साल और नौ महीने की जेल की सजा सुनाई गई है। हांगकांग की अदालत ने मीडिया टाइकून जिमी लाइ पर 257,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया है।

बता दें कि हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में आवाज उठाई जा रही है और चीन के खिलाफ लंबे समय से विरोध प्रदर्शन भी किए जा रहे है। जिमी लाइ की गिरफ्तारी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत की गई थी।

संपादकों और पत्रकारों की भी हुई थी गिरफ्तारी

जिमी लाइ की मीडिया कंपनी नेक्स्ट डिजिटल ने लोकतंत्र समर्थक समाचार पत्र एप्पल डेली प्रकाशित किया था। पिछले साल इसके शीर्ष अधिकारियों, संपादकों और पत्रकारों की गिरफ्तारी के बाद प्रकाशन को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। वहीं चीन ने जिमी को दंगा समर्थक करार दिया था और उनके समाचार पत्र पर नफरत और हांग कांग और चीन की सरकारों की आलोचना करने का आरोप लगया गया था। जिमी लाइ हांगकांग में चल रहे लोकतंत्र आंदोलन के पक्के समर्थक माने जाते हैं।

जिमी पर लगे ये आरोप

हांगकांग की अदालत ने शनिवार को सजा सुनाते हुए कहा कि जिमी लाइ ने हांगकांग साइंस एंड टेक्नोलॉजी पार्क्स कॉर्प के साथ लीज समझौतों का उल्लंघन किया। वहीं जिमी ने अपने ऊपर लगे सभी आरापों को गलत ठहराया है। इसी साल 25 अक्टूबर को जिमी को पट्टे (लीज़) संबंधी नियमों के उल्लंघन से जुड़े धोखाधड़ी के दो मामलों में दोषी पाया गया था। बता दें कि जिमी लाई को उनकी पिछली सक्रियता के लिए दंडित करने के उद्देश्य से उन पर यह आरोप लगाए गए।

वर्ष 2019 में हुई थी गिरफ्तारी

वर्ष 2019 में हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के तहत व्यापक स्तर पर हुए विरोध प्रदर्शन के बाद बीजिंग द्वारा लगाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत जिमी लाइ की गिरफ्तारी हुई थी। वे पहले से ही अनधिकृत सभाओं में अपनी भूमिका के लिए 20 महीने की सजा काट रहे हैं। अदालत ने जिमी के पूर्व सहयोगी वोंग वाई-क्यूंग, जिन्हें इस मामले में धोखाधड़ी के एक ही आरोप में दोषी ठहराया गया था, को 21 महीने जेल में रहने का फैसला सुनाया है।