News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

हां-जहां केंद्रीय बल था तैनात वहां नहीं हुई कोई हिंसा; बंगाल पंचायत चुनाव पर BSF का खुलाzसा –


कोलकाता, पश्चिम बंगाल में शनिवार को पंचायत चुनाव के दौरान हुई में 10 लोगों की जान चली गई। इस घटना के बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकारियों ने आज खुलासा किया कि जिन जगहों पर केंद्रीय बलों की तैनाती थी, वहां किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

संवेदनशील इलाकों की सूची ही नहीं दी गईः BSF

बीएसएफ के उप महानिरीक्षक एसएस गुलेरिया ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि केंद्रीय बल को संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर कर्मियों को तैनात करने के लिए कोई सूची ही नहीं दी गई।

एसएस गुलेरिया ने कहा,

कल बीएसएफ, सीएपीएफ और राज्य सशस्त्र बलों की टुकड़ियों को पंचायत चुनावों के लिए तैनात किया गया था। जिन जगहों पर ये टुकड़ियां तैनात थीं, वहां किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। जहां भी ये टुकड़ियां तैनात की गईं, वहां चुनाव सुचारू रूप से संपन्न हुए।

राज्य चुनाव आयोग पर भी सवाल

गुलेरिया ने आगे कहा कि बीएसएफ ने राज्य चुनाव आयोग को पत्र लिखा था, लेकिन 7 जून को छोड़कर उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली। उन्होंने कहा कि अगर संवेदनशील इलाकों की सूचना मिलती तो ये हाल नहीं होता।

उन्होंने कहा, “चुनाव ड्यूटी के लिए 25 राज्यों से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राज्य सशस्त्र पुलिस की 59,000 टुकड़ियां पहुंची थीं, लेकिन संवेदनशील मतदान केंद्रों पर उनका पर्याप्त उपयोग नहीं किया गया।”

पंचायत चुनाव में हिंसा के साथ हुई धांधली

बता दें कि बीते दिन 20 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में व्यापक हिंसा, मतपत्रों की लूट और धांधली देखने को मिली।

हिंसा में 10 लोग मारे गए

पंचायत चुनाव के दौरान राज्य भर में हुई हिंसा में कम से कम 10 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। मुर्शिदाबाद, कूच बिहार, मालदा, दक्षिण 24 परगना, उत्तरी दिनाजपुर और नादिया जैसे कई जिलों से बूथ कैप्चरिंग, मतपेटियों को नुकसान पहुंचाने और पीठासीन अधिकारियों पर हमले की खबरें आईं।