Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

हिंदू मंदिर पर हमले की खैबर पख्तूनख्वा की विधानसभा ने की निंदा


  • पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की विधानसभा ने देश के पंजाब सूबे में एक हिंदू मंदिर पर हमले की निंदा करते हुए सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया है। पंजाब प्रांत के रहीमयार खान जिले में भोंग इलाके में बुधवार को लाठी, पत्थर और ईंट लिए सैकड़ों लोगों ने एक मंदिर पर हमला किया, उसके कुछ हिस्सों को जलाया और मूर्तियां खंडित कीं। उन्होंने एक स्थानीय मदरसे में कथित तौर पर पेशाब करने के लिए गिरफ्तार किए गए आठ वर्षीय हिंदू बच्चे को एक अदालत द्वारा रिहा करने के विरोध में मंदिर पर हमला किया।

मंदिर पर हमला करने के आरोप में 150 से अधिक लोगों के खिलाफ आतंकवाद और पाकिस्तान दंड संहिता (पीपीसी) की अन्य धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय विधानसभा में हिंदू मंदिर पर हमले की निंदा करने के लिए अल्पसंख्यक सदस्य रवि कुमार ने प्रस्ताव पेश किया, जिसे सदन ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से स्वीकार किया। सदन ने खैबर पख्तूनख्वा में अल्पसंख्यक मामलों के लिए आयोग की स्थापना के लिए भी एक प्रस्ताव पारित किया। यह प्रस्ताव मानवाधिकार और संसदीय कार्य मंत्री शौकत यूसुफजई ने पेश किया था।

पाकिस्तान की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने शनिवार को हमले में कथित रूप से शामिल मुख्य संदिग्धों सहित 50 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। इससे एक दिन पहले उच्चतम न्यायालय ने मंदिर की सुरक्षा करने में नाकाम रहने के लिए अधिकारियों को फटकार लगाई। पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को हमले को रोकने में विफल रहने के लिए अधिकारियों की खिंचाई की और आरोपियों की गिरफ्तारी का आदेश दिया। अदालत ने कहा कि इस घटना ने विदेशों में देश की छवि खराब की है।