Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

हिमाचल में भीषण भूस्खलन में 10 की मौत, 25 के फंसे होने की आशंका (लीड-2)


हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के चुनौतीपूर्ण इलाके में बुधवार को राष्ट्रीय राजमार्ग 5 पर बड़े पैमाने पर भूस्खलन में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य लोगों को मलबे से निकाल लिया गया है।पुलिस ने कहा कि यहां 25 से अधिक अन्य लोगों को निकालने के लिए बचाव अभियान शुरू किया गया है, जिनके मलबे में फंसे होने की आशंका है।

अधिकारियों को संदेह है कि एक ट्रक, एक राज्य रोडवेज बस अन्य वाहन राज्य की राजधानी से लगभग 180 किलोमीटर दूर, निगुलसारी के पास शिमला-रिकांग पियो राजमार्ग पर 60 से 70 मीटर की दूरी के बीच हुए भूस्खलन में दबे हुए हैं।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जनसंपर्क अधिकारी विवेक पांडे ने मीडिया को बताया कि बस का अभी तक पता नहीं चला है।

उन्होंने कहा, इलाका वास्तव में कठिन है। पत्थरों का गिरना अभी भी एक बड़ी चिंता है बचाव अभियान में इससे बाधा आ रही है। बारिश भी है। चिंता का मुख्य कारण यह है कि बस का अभी तक पता नहीं चला है। बस में 20 से अधिक लोग थे वे 25 भी हो सकते हैं। यह भी चिंता है कि कि बस कहीं 300 फीट गहरी खाई में लुढ़ककर सतलुज नदी में न गिर गई हो।

पांडे ने कहा, अन्य सभी चार वाहन घटनास्थल पर ही मलबे में दब गए हैं। अभी हताहतों की संख्या के बारे में कुछ भी बताना बहुत मुश्किल है। जनशक्ति (मैनपावर) की कोई समस्या नहीं है। हमने तो यहां तक कि रात में ऑपरेशन के लिए भी बचाव कार्य के लिए पर्याप्त जनशक्ति तैनात की है।

आईटीबीपी के अलावा, स्थानीय अधिकारी, सेना राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) बचाव कार्यों में शामिल हैं, जो रात में भी जारी रहने की संभावना है।