Latest News खेल

हिमा दास-दुती चंद के लिए करो या मरो की स्थिति, टोक्यो का टिकट हासिल करने का आखिरी मौका


  • भारतीय फैंस स्टार खिलाड़ी दुती चंद (Dutee Chand) और हिमा दास (Hima Das) के ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने का इंतजार कर रहे हैं. दोनों खिलाड़ी अब तक टोक्यो का टिकट हासिल नहीं कर पाई हैं. वर्ल्ड एथलेटिक्स ने क्वालिफाई करने की आखिरी तारीख 29 जून तय की है. ऐसे में शुक्रवार से पटियाला में शुरू होने वाली राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप इन खिलाड़ियों के लिए ओलिंपिक के लिये क्वालिफाई करने का आखिरी प्रयास करेंगे.

विश्व एथलेटिक्स ने इस प्रतियोगिता को ‘बी’ ग्रेड में रखा है. यहां मेडल हासिल करके खिलाड़ी 100 अंक अपनी रैकिंग में जोड़ सकते हैं. ऐसे में कुछ शीर्ष एथलीटों के पास इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता में क्वालिफाईंग मानदंड हासिल करके ओलिंपिक में जगह बनाने या अपनी रैकिंग में सुधार करके क्वालीफाई करने का मौका रहेगा.

कोरोना के कारण बेंगलुरु की जगह पटियाला में हो रहा है आयोजन

चैंपियनशिप का आयोजन कड़े कोविड-19 मानदंडों के तहत किया जाएगा. इसका आयोजन पहले बेंगलुरू में होना था लेकिन शीर्ष खिलाड़ी यहां राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) में अभ्यास कर रहे हैं और इसलिए प्रतियोगिता का आयोजन यहीं करने का फैसला किया गया. इससे खिलाड़ियों को महामारी के दौरान बेंगलुरू की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी.

दुती सोमवार को इंडियन ग्रांप्री 4 (आईजीपी-4) में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में मामूली अंतर से 11.15 सेकेंड के क्वालिफिकेशन समय को हासिल करने से चूक गई थी. उन्होंने हालांकि अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा था. अब वह इससे बेहतर प्रदर्शन करके क्वालिफाई करने की कोशिश करेगी हालांकि वह विश्व रैंकिंग के आधार पर भी टोक्यो ओलिंपिक में जगह बनाने के करीब है. पिछले लंबे समय से चोट से परेशान रही हिमा ने 200 मीटर में 20.88 सेकेंड के साथ अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन वह 20.80 के क्वालीफिकेशन समय तक नहीं पहुंच पाई. उन्हें ओलिंपिक में जगह बनाने के लिये क्वालिफिकेशन समय हासिल करना होगा क्योंकि उनकी विश्व रैंकिंग बहुत अच्छी नहीं है.