Latest News करियर राष्ट्रीय

भारतीय तट रक्षक बल में 300 नाविक और यांत्रिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन इस तारीख से


नई दिल्ली, । Indian Coast Guard (ICG) Recruitment 2022: रक्षा मंत्रालय के अधीन पास सरकारी नौकरी या भारतीय तटरक्षक भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन भारतीय तट रक्षक (आइसीजी) द्वारा नाविक और यांत्रिक के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। आइसीजी द्वारा जारी विज्ञापन (सं.02/2022) के अनुसार नाविक जनरल ड्यूटी के 225, नाविक डोमेस्टिक ब्रांच के 40, यांत्रिक मेकेनिकल के 16, यांत्रिक इलेक्ट्रिकल के 10 और यांत्रिक इलेक्ट्रॉनिक्स के 9 पदों समेत कुल 300 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाना है।

ICG Recruitment 2022: भारतीय तट रक्षक नाविक और यांत्रिक के लिए आवेदन इस तारीख से

ऐसे में भारतीय तट रक्षक बल में नाविक या यांत्रिक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindiancoastguard.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 8 सितंबर से शुरू होगी और उम्मीदवार 22 सितंबर 2022 की शाम 5.30 बजे तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान अनारक्षित उम्मीदवारों को 250 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। एससी, एसटी श्रेणियों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

 

ICG Recruitment 2022: नाविक और यांत्रिक पदों के लिए योग्यता मानदंड

भारतीय तट रक्षक द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के मुताबिक नाविक जनरल ड्यूटी पदों के लिए मैथ और फिजिक्स विषयों के साथ 10+2 पास होना जरूरी है। नाविक डोमेस्टिक ब्रांच के लिए 10वीं होना चाहिए। वहीं, विभिन्न ट्रेड में यांत्रिक पदों के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होने के साथ-साथ सम्बन्धित ट्रेड में दो या तीन वर्ष का डिप्लोमा किया होना चाहिए। साथ ही, सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती विज्ञापन देखें।