Latest News खेल

IND VS SA 2nd ODI: भारत ने रांची वनडे जीतकर सीरीज में की वापसी, 7 विकेट से हराया


नई दिल्ली, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान केशव महाराज ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच में तेंबा बावुमा की वजह केशव महाराज प्रोटियाज टीम की कप्तानी कर रहे हैं। इस मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया।

भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

भारत को पहला झटका शिखर धवन के रूप में लगा। वेन पार्नेल ने शिखर धवन को 13 रनों के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। वहीं, 9वें ओवर में कैगिसो रबाडा ने शुभमन गिल को 28 रन पर आउट कर दिया। 21वें ओवर में भारत ने 100 का आंकड़ा छू लिया। बता दें कि ईशान किशन और श्रेयस अय्यर, दोनों ने अर्धशतक जड़ दिया है।  श्रेयस ने 50 गेंदों पर अपना अर्धशतक जड़ा। वहीं, ईशान ने 60 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। 34वें ओवर में भारत ने 200 का आंकड़ा भी छू लिया है।

35वें ओवर में ब्योर्न फोर्टुइन की गेंद पर ईशान किशन 93 रन बनाकर कैच आउट हुए। उनका कैच रीजा हेंड्रिक्स ने लिया। 43वें ओवर में श्रेयस अय्यर ने 104 गेंदों पर शतक जड़ दिया है। वहीं, भारत ने इस मैच को 7 विकेट से जीत लिया है।

साउथ अफ्रीका ने बनाए 278 रन

साउथ अफ्रीका को पहला झटका क्विंटन डिकॉक के रूप में लगा है। मोहम्मद सिराज ने  क्विंटन डिकॉक को क्लीन-बोल्ड कर दिया। डिकॉक 8 गेंदों पर 5 रन बनाकर आउट हुए। 10वें ओवर में टीम इंडिया को दूसरी सफलता मिली है। अपने डेब्यू मैच में स्पिनर शाहबाज अहमद ने यानेमन मलान को एलबीडब्लू आउट कर दिया। यानेमन मलान 31 गेंदों पर 25 रन बनाकर आउट हुए।

21वें ओवर में साउथ अफ्रीका ने 2 विकेट के नुकसान पर 100 का आंकड़ा छू लिया। साउथ अफ्रीका की तरफ से रीजा हेंड्रिक्स ने इस पारी में अर्धशतक जड़ दिया है। वहीं, एडेन मार्कराम ने भी अपना अर्धशतक जड़ दिया है। साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका रीजा हेंड्रिक्स के रूप में लगा है। मोहम्मद सिराज ने रीजा हेंड्रिक्स को 74 रनों के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया।

साउथ अफ्रीका ने 37वें ओवर में 200 का आंकड़ा पार कर लिया। साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने कुलदीप यादव की गेंद पर मोहम्मद सिराज को कैच थमा दिया। हेनरिक क्लासेन 30 रन बनाकर आउट हुए। इस मैच में स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने  एडेन मार्कराम को कैच आउट किया। शिखर धवन के हाथों कैच देकर एडेन मार्कराम 79 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए।

साउथ अफ्रीका को छठा झटका वेन पार्नेल के रूप में लगा। शार्दुल ठाकुर ने वेन पार्नेल को 16 रनों पर कैच आउट किया। श्रेयस अय्यर ने पार्नेल का कैच लिया। साउथ अफ्रीका को सांतवां झटका केशव महाराज के रूप में लगा। मोहम्मद सिराज ने केशव महाराज को 5 रनों के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। बता दें कि पारी समाप्त होने के बाद साउथ अफ्रीका ने सात विकेट के नुकसान पर 278 रन बना लिए।

भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में किए दो बदलाव

रांची वनडे मैच में टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। इस मैच के लिए रुतुराज गायकवाड़ और रवि बिश्नोई को टीम से बाहर किया गया। इनकी जगह पर वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद को टीम में जगह दी गई। इस मैच के जरिए शाहबाज ने वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया। वहीं प्रोटियाज ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए। इस टीम में तेंबा बावुमा और तबरेज शम्सी की जगह रीजा हेंड्रिक्स और ब्योर्न को मौका दिया गया।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, अवेश खान।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

जानेमन मालन, क्विंटन डी काक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज (सी), ब्योर्न फोर्टुइन, कैगिसो रबाडा, एनरिच नार्त्जे।