Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

छठ पूजा के लिए घाटों पर सफाई व पार्किंग के इंतजाम करेगा निगम, लोगों को होगी सुविधा


नई दिल्ली, । छठ पूजा को लेकर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए निगम ने छठ घाटों पर सफाई के साथ पार्किंग की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है। इसके लिए निगम अपने सफाई कर्मचारियों को छठ घाटों पर तैनात करेगा। इसके साथ ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को खड़ा करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी।

घाटों पर कचरा उठाने पर विशेष ध्यान

दिल्ली नगर निगम के अधिकारी ने बताया कि निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाले छठ घाटों पर कचरा उठाने के संबंध में विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए छठ घाटों पर पार्किंग स्थल निर्मित कर उनकी सफाई सुनिश्चित करने की योजना बनाई गई है। हमारे सफाई कर्मचारी डूसिब की ओर से तैनात मोबाइल टायलेट की सफाई भी सुनिश्चित करेंगे।

मच्छर से बचाने के लिए होगी फागिंग

अधिकारी ने बताया कि जरूरत के हिसाब से मच्छरजनित बीमारियों से श्रद्धालुओं को बचाने के लिए छठ घाटों पर फागिंग भी कराई जाएगी। अधिकारी ने बताया कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि छठ पूजा आयोजन की इजाजत देने में पूजा समितियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। इसके लिए दूसरे विभागों से भी सामजंस्य बनाकर काम किया जाएगा। इसके लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि पूजा समितियों से कोई अलग से किसी भी अनापत्ति प्रमाण पत्र की मांग न की जाए।