News TOP STORIES नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

Jabalpur : नितिन गडकरी आज करेंगे राज्‍य में 13 सड़क परियोजनाओं का शिलान्‍यास,


जबलपुर। मध्‍य प्रदेश के मंडला और जबलपुर जिले में पांच हजार 315 करोड़ रुपये की लागत से 543 किलोमीटर लंबी 13 सड़क परियोजनाओं का केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। 13 में से आठ परियोजनाएं जबलपुर जिले की हैं।

इनमें नरसिंहपुर जिले की हिरन नदी से सिंदूर नदी तक की 53 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है इसका लोकार्पण किया जाएगा। वहीं, जबलपुर से कुंडम, बरेला से मानेगांव, मानेगांव से राष्ट्रीय राजमार्ग 45, राष्ट्रीय राजमार्ग 45 से कुशनेर, कुशनेर से अमझर, कुंडम से निवास और जबलपुर का एक किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर का विस्तारीकरण शामिल हैं।

वहीं, मंडला जिले में कुंडम से शहपुरा, शहपुरा से डिंडौरी, डिंडौरी से सागर टोला, डिंडौरी से मंडला और समनापुर से बजाग तक का मार्ग का शिलान्यास करेंगे।

सुबह 11 बजे पहुंचेंगे मंडला

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को सुबह 11:10 बजे मंडला जिले के महाराजपुर संगमघाट हैलीपेड में पहुंचेंगे तथा 11:15 बजे हैलीपेड से पुलिस ग्राउंड मंडला के लिए प्रस्थान करेंगे। इसके बाद वह सुबह 11:30 बजे राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना का शिलान्यास करेंगे। फिर दोपहर 12:30 बजे पुलिस ग्राउंड से हैलीपेड महाराजपुर संगमघाट के लिए रवाना होंगे।

यहां से हेलिकाप्टर से जबलपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। दोपहर एक बजे जबलपुर पहुंचेंगे, यहां वेटेनरी कालेज में 4,054 करोड़ की लागत से कुल 214 किमी लंबी आठ सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। इसमें हिरन नदी-सिंदूर नदी खंड (नौरादेही वन्यजीव क्षेत्र को छोड़कर) का फोरलेन चौड़ीकरण परियोजना का लोकार्पण करेंगे।

केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सात नवंबर की सुबह 10.45 बजे नागपुर से विशेष विमान से जबलपुर के डुमना विमानतल पहुंचेंगे और यहां से हेलीकाप्टर के जरिए मंडला प्रस्थान करेंगे। केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री मंडला में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद दोपहर एक बजकर दस मिनट पर हेलीकाप्टर द्वारा कोबरा ग्राउंड, जबलपुर आयेंगे तथा दोपहर 1.15 बजे वेटरनरी कालेज ग्राउंड में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे।

केन्द्रीय मंत्री गडकरी दोपहर 2.45 बजे होटल सत्य अशोका में चेम्बर आफ कामर्स द्वारा आयोजित दोपहर भोज में शामिल होंगे। दोपहर 3.30 बजे से शाम 4.45 बजे तक उनका समय आरक्षित रहेगा। गडकरी शाम पांच बजे स्व. भगवतीधर वाजपेयी की स्मृति में मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 6.45 बजे डुमना एयरपोर्ट से विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

112 किमी लंबी रिंग रोड से बदलेगी जबलपुर की तस्वीर

112 किमी लंबी रिंग रोड से जबलपुर की पूरी तस्‍वीर ही बदल जाएगी। शहर के अंदर यातायात का दवाब कम होगा, छह राष्ट्रीय राजमार्ग जुडेंगे, 4,054 करोड़ की लागत से आठ सड़क परियोजनों का केंद्रीय मंत्री आज लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसका लाभ महाकोशल अंचल में जबलपुर समेत मंडला, डिंडौरी, नरसिंहपुर को मिलेगा।

महाकौशल अंचल में विकास को मिलेगी रफ्तार

महाकोशल अंचल में विकास को रफ्तार देने के लिए सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास सोमवार को होने जा रहा है। 4,054 करोड़ रुपये की लागत से कुल 214 किमी लंबी आठ सड़क परियोजनाओं का शिलान्‍यास और लोकार्पण केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे।

मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे। इसमें सबसे बड़ी परियोजना जबलपुर रिंग रोड़ है जिसकी लागत करीब 3,093 करोड़ रुपये है। रिंग रोड बनने से जबलपुर के विकास की तस्वीर बदल जाएगी। शहर से यातायात का बोझ कम होगा। न सिर्फ यातायात बल्कि रोजगार, व्यापार और पर्यटन को भी गति मिलेगी। केंद्रीय मंत्री वेटेनरी कालेज परिसर से सभी योजनाओं का दोपहर एक बजे शिलान्यास एवं लोकर्पण करेंगे।

इन गणमान्‍यों की रहेगी उपस्थिति

परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री सड़क परिवहन डा.वीके सिंह, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, राज्य मंत्री लोक निर्माण सुरेश धाकड़, सांसद राकेश सिंह, सांसद उदय प्रताप सिंह, सांसद कैलाश सोनी, राज्यसभा सदस्य विवेक कृष्ण तन्खा, राज्‍यसभा सदस्‍य सुमित्रा बाल्मिकि, महापौर जगत बहादुर सिंह अन्ना, विधायक अजय विश्नोई, विधायक सुशील तिवारी, विधायक अशोक रोहाणी, विधायक नंदनी मरावी, विधायक संजय यादव, विधायक जालम सिंह पटेल, विधायक संजय शर्मा, विधायक विनय सक्सेना, विधायक डा. अशोक मर्सकोले मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का जबलपुर आगमन आज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सात नवंबर की सुबह 10.35 बजे भोपाल से वायुयान द्वारा जबलपुर के डुमना विमानतल पर आगमन होगा। यहां से 10.45 बजे सीएम हेलीकाप्टर द्वारा मंडला प्रस्थान करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान मंडला में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद दोपहर 1.10 बजे हेलीकाप्टर द्वारा कोबरा ग्राउंड जबलपुर आयेंगे तथा यहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद दोपहर 3.10 बजे वायुयान से भोपाल रवाना होंगे।

रिंग रोड से ये फायदा

जबलपुर में 112 किमी लंबे रिंग रोड बनने से शहर में विकास की गति बढ़ेगी। रिंग रोड़ से छह राष्ट्रीय राजमार्ग जुड़ेंगे। भेड़ाघाट पर एक किमी लंबा ब्रिज बनाया जाएगा। जिसमें होटल और ऊपर रोप वे की सुविधा होगी। ये पर्यटकों को आकर्षित करने वाला होगा। इसके अलावा दो लाजिस्टिक हब विकसित होंगे ताकि शहर के बाहर ही गोदाम और दूसरी सुविधा मिल सके।

बरेला से मानेगांव खंड में नर्मदा नदी पर डायनेमिक लाइटिंग के साथ आइकोनिक ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना में कुशनेर से राष्ट्रीय राजमार्ग 45 में वे- साइड एनिमिटिज का इंतजाम होगा। रीवा, शहडोल, कटनी, नरसिंहपुर की तरफ से आने वाले पर्यटकों को शहर के अंदर आने की जरूरत नहीं होगी उन्हें रिंग रोड़ से ही बाहर निकलने अथवा अन्य गनतव्य जाने की सुविधा मिलेगी।

एयरपोर्ट तक पहुंच के लिए रिंग रोड से ही सीधा मार्ग होगा। जिससे आसपास के शहरों से एयरपोर्ट जाने वाले सीधे बिना व्यावधान के पहुंच पाएंगे। रिंग रोड बनने से शहर के भीतर भारी वाहनों को दाखिल नहीं होना पड़ेगा। इससे समय के साथ ईधन की भारी बचत होगी।

900 मीटर फ्लाईओवर निर्माण

केंद्र की तरफ से 78 करोड़ की लागत से दमोहनाका-रानीताल चौक-मदन महल फ्लाईओवर में दमोहनाका रेंप विस्तार किया जाना है। इसमें 400 मीटर दमोहनाका से दीनदयाल चौक की तरफ रैप उतारा जाएगा और 400 मीटर आधारताल की तरफ रैंप उतारा जाएगा।

इन परियोजनाओं का होगा शिलान्यास

  • 4054 करोड़ की 213 किमी लंबी कुुल आठ परियोजना
  • बरेला-मानेगांव चार लेन रिंग रोड- 53 किमी लंबी 722 करोड़ की लागत
  • मानेगांव से एनएच 45 जबलपुर रिंग रोड का चार लेन 20 किमी लंबाई जिसकी लागत 662 करोड़ रुपये
  • एनएन-45 से कुशनेर जबलपुर रिंग रोड का चार लेन चौड़ीकरण की कुल लंबाई 36 किमी और लागत 911 करोड़
  • कुशनेर से अमझर जबलपुर रिंग रोड चार लेन निर्माण कुल 23 किमी की लागत 613 करोड़ रुपये
  • जबलपुर से कुंडम तक दो लेन सड़क निर्माण की कुल लंबाई 42 किमी की लागत 126 करोड़ रुपये
  • कुंडम निवास सड़क निर्माण की कुल लंबाई 23 किमी की लागत 35 करोड़ रुपये
  • फ्लाईओवर में दमोहनाका रैंप विस्तार एक किमी की लागत 78 करोड़ रुपये

इस परियोजना का लोकार्पण

  • हिरन नदी-सिंदूर नदी खंड के बीच 53 किमी सड़क की लागत 722 करोड़ रुपये

रातों रात चमका शहर, वीरान चौराहे हुए बागबान

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के सोमवार को प्रस्तावित नगर आगमन को देखते हुए रातों रात शहर को चमकाया जा रहा है। नागरथ चौथ, एम्पायर तिराहा सहित जिन मार्ग व चौराहों से केंद्रीय मंत्री का काफिला गुजरने वाला है उन मार्गों में साफ-सफाई कर धुलाई भी कराई जा रही है। रातों रात डिवाइडरों में रंग रोगन भी कराया गया है। केंद्रीय मंत्री को सड़कें के गड्ढों से परेशानी न हो इसलिए सड़कों की मरहम पट्टी कराई गई है। वहीं, अब तक वीरान रहे छोटीलाइन फाटक चौराहे में भी रंग-बिरंगे फूल, पौधे रोपकर बागवान कर दिया गया है।

दिन-रात जुटा रहा निगम का अमला

केंद्रीय मंत्री व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नगर आगमन को लेकर शहर के कुछ हिस्सों को इस कदर चमकाया गया है कि देखते ही बनता है। नगर निगम का अमला पिछले तीन दिनों से दिन-रात सफाई, धुलाई और रंग-रोगन में जुटा रहा। रविवार की देर रात तक शहर के चुनिंदा हिस्सों को चमकाने में अमला जुटा रहा।