Latest News धनबाद नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नवरात्र में माता के दर्शन करने हैं तो अभी से नहीं किया यह काम वैष्‍णोदेवी से मैहर तक का एक है हाल


धनबाद। गर्मी की छुट्टियों की भीड़ अभी पूरी संभली भी नहीं कि दुर्गापूजा में सैर-सपाटे की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस साल 15 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू होगी। ऐसे में जम्मू जाने वाली ट्रेन में अभी से ही टिकटों की बुकिंग ने रफ्तार पकड़ ली है।

नवरात्र में माता के दरबार में लगेगी भीड़

नवरात्रि के पहले दिन से ही वैष्णोदेवी दरबार में भीड़ उमड़ेगी। इसे लेकर 12 अक्टूबर से टिकट बुक होने लगे हैं। धनबाद होकर चलने वाली कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस में स्लीपर से एसी तक अब गिनती की सीटें ही बची हैं।

यही हाल विंध्याचल, मैहर समेत दूसरे तीर्थ स्थलों तक जाने वाली ट्रेनों का भी है। 15 अक्टूबर से पहले की सीटें तेजी से भर रही हैं। कंफर्म सीट के साथ चैन से यात्रा के लिए अभी ही बुकिंग कराना बेहतर होगा।

कम हो रहीं मुंबई जाने वाली ट्रेन की सीटें

मुंबई जाने वाली हावड़ा-मुंबई मेल में 14 अक्टूबर तक की टिकट बुक होने लगी है। स्लीपर से एसी तक अब नाम मात्र ही सीटें खाली हैं। धनबाद होकर चलने वाली जसीडीह-वास्को द गामा एक्सप्रेस में अभी नौ अक्टूबर तक की ही बुकिंग उपलब्ध है। 16 अक्टूबर की बुकिंग एक-दो दिनों में शुरू हो जाएगी।

शिप्रा में 17 अक्टूबर से जुड़ेंगे दो थर्ड एसी इकोनामी कोच

नवरात्र के दौरान यात्रियों को मध्य प्रदेश जाने वाली शिप्रा एक्सप्रेस में थर्ड एसी इकोनामी कोच की सुविधा मिलने लगेगी। रेलवे ने 22911 इंदौर-हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस में 17 अक्टूबर व 22912 हावड़ा-इंदौर शिप्रा एक्सप्रेस में 19 अक्टूबर से दो थर्ड एसी इकोनामी कोच जोड़ने की घोषणा की है। इससे थर्ड एसी के यात्रियों को 100 रुपये कम चुकाकर एसी की यात्रा का अवसर मिलेगा।

20 जुलाई से चंबल एक्सप्रेस में जुड़ेगी इकोनामी कोच

धनबाद होकर हावड़ा से आगरा कैंट जाने वाली साप्ताहिक ट्रेन में अगले महीने से थर्ड एसी इकोनामी कोच जुड़ेगा। 20976 आगरा कैंट-हावड़ा चंबल एक्सप्रेस में 20 जुलाई और 20975 हावड़ा-आगरा कैंट एक्सप्रेस में 25 जुलाई से यह सुविधा शुरू हो जाएगी। दोनों ओर से इकोनामी कोच में टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गई है।

नवरात्र के दौरान मां कामाख्या के दरबार में जाने के लिए अभी पर्याप्त सीटें खाली हैं। रांची-कामाख्या एक्सप्रेस में 12 अक्टूबर तक की बुकिंग शुरू है। इसमें स्लीपर में 375, थर्ड एसी में 186 और सेकेंड एसी में 24 सीटें उपलब्ध हैं। इस ट्रेन से दार्जिलिंग-गंगटोक के नजदीकी स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी तक भी आसानी से पहुंच सकेंगे।

दार्जिलिंग-गंगटोक व मां कामाख्या की ट्रेन में पर्याप्त सीटें

हिल स्टेशन जाने वाली ट्रेनें भी तेजी से बुक हो रही हैं। तीर्थ स्थलों के साथ हिल स्टेशन जाने वाली ट्रेन की टिकटों की बुकिंग भी तेज हो गई हैं। शिमला, कुल्लू और मनाली तक पहुंचने के लिए हावड़ा से कालका यात्रियों की सबसे पसंदीदा ट्रेन है। इस ट्रेन में 14 अक्टूबर तक की स्लीपर से एसी तक की सीटें बुक हो रही हैं और दोनों श्रेणियों में 10 से भी कम सीटें बची हैं।