Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

CM हिमंत सरमा पर भड़के कपिल सिब्बल, मुसलमानों को लेकर दिए बयान पर जताई नाराजगी


नई दिल्ली। राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल (Kapil Sibal slams Himanta Sarma) ने बुधवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा पर जमकर निशाना साधा है। सिब्बल ने हिमंत की मुसलमानों पर की गई टिप्पणी पर नाराजगी जताई है।

मिया मुसलमानों वाली टिप्पणी पर भड़के सिब्बल

दरअसल, हिमंता ने कहा था कि ‘मिया मुसलमानों को राज्य पर कब्जा नहीं करने देंगे’। अब सिब्बल ने हिमंत की इस टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि ये ‘शुद्ध सांप्रदायिक जहर’ है और इस तरह के बयान का जवाब चुप रहकर नहीं दिया जा सकता है।

क्या बोले थे सरमा?

दरअसल, हिमंत सरमा ने मंगलवार को कहा कि वह ‘मिया मुसलमानों को असम पर कब्जा नहीं करने देंगे। सरमा विधानसभा में नागांव में 14 वर्षीय लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार के मद्देनजर राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा करने के लिए विपक्षी दलों द्वारा पेश किए गए स्थगन प्रस्तावों की स्वीकार्यता पर बोल रहे थे।

सिब्बल ने बोला हमला

टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए सिब्बल ने एक्स पर कहा,

हिमंत का मिया मुसलमानों वाला बयान शुद्ध सांप्रदायिक जहर है और ये कार्रवाई योग्य है। चुप रहना कोई जवाब नहीं है।

बता दें कि ‘मिया’ शब्द का इस्तेमाल शुरू में बंगाली बोलने वाले मुसलमानों के लिए एक अपमानजनक शब्द के रूप में किया जाता था और गैर-बंगाली भाषी लोग आमतौर पर उन्हें बांग्लादेशी अप्रवासी के रूप में पहचानते हैं। हाल के वर्षों में समुदाय के कार्यकर्ताओं ने इस शब्द को अवज्ञा के संकेत के रूप में अपनाना शुरू कर दिया है।