Latest News नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

Maharashtra Election : सीएम के बेटे, एक्ट्रेस के पति और कई सियासी दिग्गज; रहेगी सबकी नजर


मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Vidhan Sabha Chunav) से पहले कई ऐसी विधानसभा सीटें हैं, जिसपर मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है। उन सीटों पर एक नजर डालें, जहां पर दिग्ग्जों का मुकाबला होने से कई विधानसभा क्षेत्र ‘हॉट सीट’ बन गई है।

बारामती सीट

पवार फैमिली के लिए बारामती सीट काफी मायने रखती है। पिछले कई दशकों से बारामती लोकसभा सीट पर एनसीपी का कब्जा रहा है। इस क्षेत्र में शरद पवार और अजित पवार, दोनों नेताओं के समर्थक मौजूद हैं। इस बार बारामती विधानसभा क्षेत्र से चाचा अजित पवार के खिलाफ भतीजे युगेंद्र पवार ने मोर्चा खोल दिया है। अजित पवार के खिलाफ एनसीपी (शरद गुट) की ओर से युगेंद्र पवार चुनाव लड़ेंगे।

माहिम सीट

वहीं, पहली बार मनसे चीफ राज ठाकरे ने अपने बेटे अमित को माहिम (Mahim) से चुनाव में उतारा है। इस सीट पर महाविकास अघाड़ी दल की ओर से महेश सावंत को उम्मीदवार बनाया गया है। इस विधानसभा सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होना था, लेकिन अब ऐसी जानकारी आई है कि वह महायुति गठबंधन, इस सीट से अपना प्रत्याशी वापस ले सकती है।

विधानसभा सीट पर एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की शिवसेना ने मौजूदा विधायक सदा सरवणकर (Sada Sarvankar) को टिकट दिया था।

 

वरली सीट

शिवसेना (शिंदे गुट) के राज्यसभा सदस्य मिलिंद देवरा आगामी विधानसभा चुनाव मुंबई के वरली से लड़ेंगे। इस सीट पर उनका मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार आदित्य ठाकरे से होगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने मिलिंद को शिवसेना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की।

शिवसेना ने रविवार को 20 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की। कांग्रेस ने भी रविवार को उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की। पूर्व कांग्रेस नेता मिलिंद इस साल लोकसभा चुनाव से पहले शिवसेना में शामिल हुए और बाद में राज्यसभा के लिए चुने गए। मिलिंद के मैदान में उतरने से वरली में इस बार रोचक मुकाबला हो सकता है।

अणुशक्ति नगर सीट

समजावदी पार्टी नेता और एक्ट्रेस स्वरा भास्कर के पति फहाद अहमद एनसीपी (शरद पवार गुट) में शामिल हो चुके हैं। उन्होंने एनसीपी (शरद पवार गुट) की ओर से सना मलिक के खिलाफ अणुशक्ति नगर सीट से मैदान में उतारा गया है।

टिकट मिलने पर फहाद ने कहा, “राकांपा (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार भी एक समाजवादी नेता हैं और मैं उनका आभारी हूं कि उन्होंने (समाजवादी पार्टी के मुखिया) अखिलेश यादव से कहा कि वे मुझे राकांपा (शरदचंद्र पवार) का उम्मीदवार बनाना चाहते हैं।”

नंदुबार सीट

हर विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र के नंदुबार सीट पर भी नजरें रहती है। दरअसल, राज्य के दिग्गज नेताओं में शामिल विजयकुमार गावित इसी सीट से चुनाव लड़ते हैं। पिछले 30 साल से वो इस सीट पर विजयी रहे हैं।

इस सीट पर विजयकुमार गावित ने पहली बार साल 1995 में निर्दलीय नेता के रूप में चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी। इसके बाद 1999, 2004 और 2009 का चुनाव राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। फिर 2014 और 2019 में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

इन सीटों पर भी रहेगी नजर

शिवसेना ने भाजपा के लोकसभा सदस्य नारायण राणे के बेटे नीलेश राणे को कुडाल निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है। उनके छोटे भाई और मौजूदा विधायक नितेश को भाजपा ने सिंधुदुर्ग जिले के कणकवली से फिर टिकट दिया है।

शिवसेना ने विधान परिषद सदस्य और पूर्व सांसद भावना गवली को वाशिम जिले के रिसोड़ से टिकट दिया है।

पूर्व लोकसभा सदस्य संजय निरुपम मुंबई की डिंडोशी सीट से शिवसेना उम्मीदवार होंगे।

मुंबई के अंधेरी (पश्चिम) निर्वाचन क्षेत्र से सचिन सावंत की जगह पूर्व विधायक अशोक जाधव को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया गया है।