पटना

जहानाबाद: कोविड हेल्थ सेंटर में प्रतिनियुक्त किये जायेंगे अतिरिक्त चिकित्सक


समीक्षा बैठक में डीएम ने दिए कई आवश्यक निर्देश

जहानाबाद। जिले में स्थापित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में उपलब्धा व्यवस्था की समीक्षा जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने आयोजित बैठक में की। मौके पर डीएम ने कहा कि सदर अस्पताल के परिसर में जीएनएम कॉलेज में स्थापित किए गए 45 बेड वाले डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर एवं 5 बेड वाले आईसीयू में कोरोना से गंभीर रुप से संक्रमित मरीजों के लिए सुविधाओं को सुदृढ़ करना अति आवश्यक है।

इसके आलोक में उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि सर्वप्रथम डॉक्टर की उपस्थिति अति आवश्यक है, अतः इसके लिए वर्तमान में प्रतिनियुक्त 4 डॉक्टरों के अतिरिक्त 4 डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करें। इसके साथ ही वर्तमान में इस सेंटर में 4 एएनएम प्रतिनियुक्त है, जिनको अब बढ़ाकर 12 किया जाना है, जिसके लिए 8 अतिरिक्त प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उक्त केंद्र की साफ़ सफ़ाई एवं सैनिटाइजेशन के लिए पर्याप्त मात्र में स्टाफ़ की व्यवस्था करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।

ऑक्सिजन सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश

समीक्षा बैठक में जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि उक्त केंद्र में ऑक्सीजन सिलेंडर एवं पल्स ऑक्सीमीटर की उपलब्धाता को सुदृढ़ करना सुनिश्चित करेंगे। किसी प्रकार के अभाव की स्थिति में तुरंत कार्रवाई करते हुए केंद्र की व्यवस्था को अपग्रेड करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों को मिलने वाली दवाइयों की उपलब्धता में कोई भी कमी नहीं रखने का निर्देश दिया गया।

साफ़-सफ़ाई व चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति पर विशेष नजर

डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि उक्त सेंटर की साफ़-सफ़ाई, सैनिटाइजेशन चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति, चिकित्सीय उपकरणों की स्थिति, पर्याप्त स्टाफ़ की प्रतिनियुक्ति पर विशेष धयान रखें और लगातार अपडेट करते रहेंगे। इसके साथ ही केंद्र प्रभारी से समन्वय स्थापित करते हुए लगातार अनुसरण करते रहेंगे ताकि किसी भी प्रकार की शिथिलता या अभाव की स्थिति उत्पन्न ना हो। उक्त बैठक में जिला पदाधिकारी के साथ-साथ उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला स्वास्थ्य समिति उपस्थित थे।