News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र

पीएम मोदी ने किया मुआवजे का एलान, मृतकों के परिवार दो लाख और घायलों को मिलेंगे 50,000 रुपये


  • इस घटना में जिन लोगों की मौत हुई उनमें से 8 लोग एक ही परिवार के थे. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और पड़ोसी ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.

Mumbai Building Collapse: मुंबई के पश्चिम मलाड के न्यू कलेक्टर कंपाउंड में बीती रात रिहायशी इमारतें ढह जाने से आठ बच्चों सहित कुल 11 लोगों की मौत हो गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिवार को दो लाख और हादसे में घायल हुए लोगों को 50,000 रुपये की सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की है. ये सहायता राशि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) से दी जाएगी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज ट्वीट कर के इस बात की जानकारी दी.

बता दें कि मुंबई में कल भारी बारिश के चलते पश्चिम मलाड के न्यू कलेक्टर कंपाउंड में बीती रात 11 बजे के करीब रिहायशी इमारतें ढह जाने से 11 लोगों की मौत है गई. इनमें से 8 लोग एक ही परिवार के थे. एडिशनल सीपी दिलीप सावंत ने कहा है कि कल रात से 18 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. हादसे में घायल हुए 7 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. पुलिस घटना की पूरी जांच करेगी और कानूनी कार्रवाई की जाएगी. महानगरपालिका और दमकल विभाग के अधिकारियों के अनुसार, कुछ और लोग भी मलबे में फंसे हो सकते हैं और उनकी तलाश जारी है.

इमारत के मालिक और ठेकेदार के खिलाफ दर्ज होगा मामला

मुंबई में इमारत ढहने की घटना पर संयुक्त सीपी (कानून और व्यवस्था) विश्वास नांगरे पाटिल ने कहा है कि मुंबई पुलिस इमारत के मालिक और ठेकेदार के खिलाफ आईपीसी की धारा 304(2) (गैर इरादतन हत्या) में मामला दर्ज करेगी. उन्होंने हाल ही में चक्रवात ताऊते के बाद इमारत में कुछ बदलाव किए थे.