पटना

कटिहार: विद्या के दिवाकर की भावभीनी विदाई से अविभूत हुए नवाबगंजवासी


शरीफगंज विद्यालय के विकास में अब जुड़ेगा नया आयाम 

मनिहारी (कटिहार)। मनिहारी अंचल के नवाबगंज पंचायत अंतर्गत कन्या मध्य विद्यालय के निवर्तमान प्रधानाध्यापक दिवाकर मंडल के स्थानांतरण विदाई समारोह को लेकर एक भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता उच्च विद्यालय के पूर्व प्रधानाध्यापक रमाकांत सिंह ने की। मुख्य अतिथि के रूप में मनिहारी के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी प्रदीप कुमार साह एवं नवाबगंज पंचायत के मुखिया चंद्र भानु गुप्त (लखनजी) की गरिमामय उपस्थिति रही।

कार्यक्रम का संचालन कन्या मध्य विद्यालय के शिक्षक कुमार ज्योतिर्मय आचार्य ने किया। वहीं प्रशस्ति पत्र व अभिनंदन पत्र का वाचन उसी विद्यालय के शिक्षक चंदन कुमार पासवान ने किया। कार्यक्रम में विद्यालय परिवार द्वारा प्रधानाध्यापक का भरपूर सम्मान हुआ, जिसमें विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष व वार्ड परिषद सदस्य रमेश सिंह, सचिव छवि देवी, प्रभारी प्रधानाध्यापिका पुतुल देवी, शिक्षिका मोनू कुमारी, लिपि श्रीवास्तव, शिक्षा सेवक प्रीतिका कुमारी आदि की सक्रियता रही।

वहीं मनिहारी अंचल सहित नवाबगंज पंचायत के प्रबुद्ध अभिभावक गण, विद्वान शिक्षक गण आदि ने भी समारोह की गरिमा बढ़ाई। इनमें वरिष्ठ पूर्व प्रधानाध्यापक सुशील कुमार आचार्य, पूर्व उप प्रमुख सह विद्वान कलाकार साहित्यकार शिक्षक कविरत्न वासुदेव पासवान, प्रधानाध्यापक नवीन कुमार झा प्रधानाध्यापक दिलीप सिंह, शिक्षक मुकेश कुमार चौरसिया, नीलांबर कुमार, नरेंद्र कुमार सिंह गुड्डू, प्रधानाध्यापक बालकृष्ण झा, पप्पू पासवान, संतोष पासवान सहित बीआरपी रंजीत कुमार पासवान, बीआरपी ओमप्रकाश सिंह एवं अन्य ग्रामीण लोगों ने भी विदाई समारोह की गरिमा बढ़ाई।

उपस्थित विद्वजनों ने निवर्तमान प्रधानाध्यापक दिवाकर मंडल के बहुमुखी क्रियाकलापों, प्रतिभा, कुशल व्यवहार, सामाजिक सद्भाव, शिक्षा समिति के साथ समन्वय और विद्यालय के पठन पाठन से लेकर विद्यालय के सर्वांगीण विकास की सराहना की और आशा जताई कि वे प्रधानाध्यापक के रूप में उत्क्रमित मध्य विद्यालय शरीफगंज के भी उन्नयन में अपने बहुआयामी व्यक्तित्व और प्रतिभा को प्रस्फुटित करेंगे। कार्यक्रम में उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर सारगर्भित चर्चा हुई।

विद्या के दिवाकर के रूप में उनके कार्यों की भरपूर प्रशंसा की गई। एक सफल शिक्षक के रूप में उनके बहुआयामी व्यक्तित्व पर सबने अपने विचार रखे और आशा जताई कि ऐसे प्रधानाध्यापक जिला ही नहीं राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार के हकदार हैं ।निश्चित रूप से राष्ट्रीय पटल पर राष्ट्रीय सम्मान लेकर कटिहार जिले के गौरवभाल को ऊंचा करेंगे। कार्यक्रम के बीच विद्या के सिरमौर दिवाकर जी ने भी अपनी उदगार भावना से कार्यक्रम को अभिभूत कर दिया। सबकी आंखें नम रही।

लोगों को इस विद्यालय के लिए और कुछ दिन उनकी सेवा का इंतजार ही रह गया। सचमुच वे कटिहार की माटी के विद्यारोपी लाल के रूप में अपनी शिक्षा के क्षेत्र में जो सेवा दी है, वह प्रेरक ही नहीं, सबके लिए मार्गदर्शक रहा। सब ने उनके स्वस्थ मंगल कामना के साथ शिक्षा के अलग जगाने के प्रति आशा जताई।