पटना

जातीय जनगणना पर आज मोदी से मिलेंगे नीतीश


पटना (आससे)। जातीय जनगणना को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल सोमवार को 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंटकर अपना दृष्टिकोण रखेगा।

रक्षा बंधन पर रविवार को पटना में राजधानी वाटिका-2 में पीपल वृक्ष को रक्षा सूत्र बांधने और बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस के मौके पर राजधानी वाटिका में पाटली वृक्ष का रोपण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में सीएम नीतीश ने कहा कि कल पूर्वाह्न 11 बजे मेरे साथ और 10 लोगों को दिल्ली में प्रधानमंत्री से मिलना है। कुछ लोग दिल्ली पहुंच चुके हैं और कुछ लोग आज पहुंचेंगे। हमलोग शुरू से ही जातीय जनगणना को लेकर अपनी बात कह रहे हैं। बिहार ही नहीं पूरे देश में लोग इसके बारे में सोचते हैं। इसी दृष्टिकोण को लेकर कल हमलोग अपनी बात रखेंगे।

दरअसल, जातिगत जनगणना के मुद्दे पर बिहार में सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेता एकमत नजर आ रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 23 अगस्त को बिहार के तमाम दलों के नेताओं को अपने साथ लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर जातिगत जनगणना के लिए बात करेंगे। इसी को लेकर नीतीश कुमार ने कहा है कि जातिगत जनगणना को लेकर पीएम मोदी ने समय दिया है। 10 पार्टियों के प्रतिनिधि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने जा रहे हैं।

नीतीश कुमार ने कहा कि अभी हम लोग प्रधानमंत्री मोदी से यह मांग करेंगे कि केंद्र सरकार जातिगत जनगणना कराए। केंद्र के द्वारा पूरे देश में जातीय जनगणना नहीं होती है। तब राज्य सरकार के द्वारा बिहार में जातीय जनगणना कराए जाने पर सोचा जाएगा। सब लोगों की इच्छा है एक बार जातीय जनगणना जरूर हो। हम केंद्र से अनुरोध करेंगे और इस पर निर्णय लेना उनका अधिकार है। हर पार्टी से एक एक नेता प्रधानमंत्री के डेलिगेशन में शामिल है। मुझे उम्मीद है इस पर सकारात्मक बातचीत होगी, लेकिन निर्णय लेना प्रधानमंत्री का अधिकार है।

वहीं बीजेपी के दिग्गज नेता एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर सीएम नीतीश ने कहा कि उनसे हमारा पुराना संबंध रहा है। कल उनके निधन की सूचना मिलते ही हमने शोक प्रकट किया। पिछले कुछ दिनों से उनकी तबीयत खराब चल रही थी और कल उनका निधन हो गया। यह दुखद है, हम उनके प्रति श्रद्धांजलि प्रकट करते हैं।

सभी को रक्षा बंधन की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जैसे सभी लोग एक दूसरे की रक्षा करते हैं, भाई, बहन की रक्षा करते हैं, उसी प्रकार सभी को वृक्षों की भी रक्षा करनी चाहिये। इसी उद्देश्य से 13 अगस्त 2012 को रक्षा-बंधन के दिन मुख्यमंत्री ने वृक्ष सुरक्षा दिवस का शुभारंभ किया था। इसका उद्देश्य है कि पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरुक करना और अधिक-से-अधिक पौधारोपण तथा वृक्ष संरक्षण है।