पटना

पटना: कोरोनाकाल में पड़ी परीक्षाओं के मौसम की दस्तक


इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा कल से, बीबोस की सेकेंडरी-प्लसटू परीक्षा 17 से

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में कोरोनाकाल में परीक्षाओं के मौसम ने भी दस्तक दे ही है। परीक्षाओं के मौसम की शुरुआत इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा से होने वाली है। कोरोना से बचाव को लेकर जारी दिशा-निर्देश के तहत इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। तय शिड्यूल के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा 10 जनवरी से 20 जनवरी के बीच संचालित होने वाली है।

इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा समाप्त होने के पहले 17 जनवरी से बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (बीबोस) की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। दोनों ही परीक्षाएं 29 जनवरी तक चलने वाली  हैं। हालांकि, उसके पहले बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (बीबोस) की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू हो जायेंगी। बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (बीबोस) के तय शिड्यूल के मुताबिक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं 24 जनवरी से शुरू होकर 29 जनवरी तक चलेंगी।

बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (बीबोस) की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षा 29 जनवरी को समाप्त होने के पहले 20 जनवरी से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मैट्रिक के ऐच्छिक विषयों गृहविज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला तथा दृष्टिïबाधित परीक्षार्थियों के संगीत की प्रायोगिक परीक्षा शुरू होने वाली है। तय शिड्यूल के मुताबिक मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा 20 जनवरी से शुरू होने वाली है, जो 22 जनवरी तक चलने वाली है।

उसके बाद इंटरमीडिएट की परीक्षा एक फरवरी से एवं मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होने वाली है। तय शिड्यूल के तहत इंटरमीडिएट की परीक्षा 14 फरवरी तक चलने वाली है। रही बात मैट्रिक की, तो मैट्रिक की परीक्षा 24 फरवरी तक चलने वाली है। आपको याद दिला दूं कि एक फरवरी से होने वाली इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा दो पाली में होनी है। पहली पाली की परीक्षा पूर्वाह्न 9.30 बजे से एवं दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न 1.45 बजे से होनी है।

एक फरवरी को पहली पाली में आईएससी व आईए की गणित एवं दूसरी पाली में आईए व वोकेशनल की हिंदी, दो फरवरी को पहली पाली में आईएससी की फिजीक्स एवं दूसरी पाली में आईए व वोकेशनल की अंग्रेजी, तीन फरवरी को पहली पाली में आईएससी की केमेस्ट्री एवं दूसरी पाली में आईए की ज्योग्रफी एवं आईएससी की एग्रीकल्चर, चार फरवरी को पहली पाली में आईएससी व आईकॉम की अंग्रेजी एवं दूसरी पाली में आईए की हिस्ट्री व वोकेशनल की ट्रेड पेपर-वन की परीक्षा होनी है।

सात फरवरी को पहली पाली में आईएससी की बॉयोलॉजी एवं दूसरी पाली में आईए की पॉलिटिकल साइंस व आईकॉम की बिजनेस स्टडीज की परीक्षा होनी है। आठ फरवरी को पहली पाली में आईएससी व आईकॉम की हिंदी एवं दूसरी पाली में आईए व आईकॉम की इकोनोमिक्स की परीक्षा होनी है। नौ फरवरी को पहली पाली में आईएससी, आईकॉम, आईए व वोकेशनल के परीक्षार्थियों की अनिवार्य विषय समूह के तहत भाषा की परीक्षा होनी है।

इनमें उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, परसियन एवं बांग्ला शामिल है। नौ फरवरी को दूसरी पाली में आई की साइकोलॉजी व आईकॉम की इटरप्रेनरशिप की परीक्षा होनी है। 10 फरवरी को पहली पाली में आईए की म्युजिक व वोकेशनल की फाउंडेशन कोर्स की एवं दूसरी पाली में आईए की होम साइंस व वोकेशनल की ट्रेड-टू की परीक्षा होनी है। 11 फरवरी को पहली पाली में आईए की सोशियोलॉजी व वोकेशनल की ट्रेड-थ्री एवं दूसरी पाली में आईकॉम व आईए की एनआरबी (ओल्ड कोर्स) की परीक्षा होनी है। 12 फरवरी को पहली पाली में आईकॉम की एकाउंटेंसी व आई की फिलॉसफी एवं दूसरी पाली में आईएससी, आईकॉम व आईए की एमबी (ओल्ड कोर्स) की परीक्षा होनी है।

14 फरवरी को पहली पाली में आईएससी, आईकॉम व आईए के परीक्षार्थियों की अतिरिक्र्त विषय समूह के तहत भाषा की परीक्षा होनी है। इनमें उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, परसियन एवं बांग्ला शामिल है। दूसरी पाली में आईएससी व आईए की कंप्यूटर साइंस, मल्टी मीडिया-वेब टेक्नोलॉजी, आईए की योगा-फिजीकल एजुकेशन, कंप्यूटर साइंस, मल्टी मीडिया-वेब टेक्नोलॉजी तथा वोकेशनल की फिजीक्स, केमेस्ट्री, बॉयोलॉजी, मैथ, एग्रीकल्चर, बिजनेस स्टडी, इंटरप्रोनरशिप, हिस्ट्री, पोलोटिकल साइंस, सोशियोलॉजी, इकोनोमिक्स, साइकोलॉजी, होम साइंस, ज्योग्रफी, म्युजिक, फिलॉसफी व योगा-फिजीकल एजुकेशन की परीक्षा होनी है।

इसी प्रकार 17 फरवरी से शुरू होने वाली मैट्रिक की परीक्षा के पहले दिन  दोनों पाली में गणित, 18 फरवरी को दोनों पाली में विज्ञान, 19 फरवरी को दोनों पाली में सामाजिक विज्ञान, 21 फरवरी को दोनों पाली में अंग्रेजी (सामान्य), 22 फरवरी को दोनों पाली में मातृभाषा (हिंदी, बांग्ला, उर्दू, मैथिली), 23 फरवरी को दोनों पाली में द्वितीय भारतीय भाषा (हिंदी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी, फारसी व भोजपुरी में कोई एक एवं अहिंदी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा हिंदी) एवं 24 फरवरी को दोनों पाली में ऐच्छिक विषय (उच्च गणित, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, फारसी, संस्कृत, अरबी, मैथिली, ललित कला, गृहविज्ञान, नृत्य, संगीत) की परीक्षा होनी है। दृष्टिबाधित परीक्षार्थी 17 फरवरी को पहली पाली में गणित के स्थान पर गृहविज्ञान एवं 18 फरवरी को पहली पाली में विज्ञान के स्थान पर संगीत की परीक्षा देंगे।