पटना

बिहारशरीफ: कोविड से निबटने के लिए अस्पताल तैयार- विम्स के अलावे चार कोविड डेडिकेटेड हेल्थ सेंटर कार्यरत जबकि पांचवें को चालू कराने की तैयारी


    • डीएम ने अधिकारियों के साथ विम्स और सदर अस्पताल के कोविड वार्डों का लिया जायजा
    • विम्स में 90, सदर अस्पताल में 20, कल्याण बिगहा में 12, राजगीर में 10 बेड का कोविड अस्पताल

बिहारशरीफ। कोविड से निबटने के लिए नालंदा जिले में पांच कोविड डेडिकेटेड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) तैयार किया गया है। यह सेंटर सदर अस्पताल बिहारशरीफ, अनुमंडलीय अस्पताल राजगीर, अनुमंडलीय अस्पताल हिलसा तथा रेफरल अस्पताल कल्याण बिगहा में चालू हो गया है। जबकि बीड़ी श्रमिक अस्पताल बियावानी में इसे चालू करने की तैयारी चल रही है। इसके अतिरिक्त वर्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी में भी कोविड वार्ड तैयार है।

शनिवार को जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने कई डीसीएचसी का निरीक्षण किया। इस क्रम में वे सदर अस्पताल स्थित सेंटर का निरीक्षण किया जहां 20 बेड का कोविड वार्ड तैयार है, जिसमें 10 पर ऑक्सीजन आपूर्ति बहाल है जबकि 10 पर ऑक्सीजन आपूर्ति क्रियाशील करने का निर्देश  दिया गया है। दो खंडों में तैयार इस सेंटर में अलग-अलग डॉक्टर और पारामेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति रोस्टर के अनुसार की गयी है। सदर अस्पताल में आने वाले कोविड संबंधित मरीजों की सहायता के लिए मुख्य प्रवेश द्वार के समीप हीं ‘मे आई हेल्प यू’ काउंटर बनाया गया है। डीएम ने इस काउंटर पर 24 घंटे प्रशिक्षित कर्मियो को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया है।

कोविड हेल्थ केयर से संबंधित नियंत्रण कक्ष को शिफ्रट कर और व्यवस्थित किया जा रहा है। कोविड के अलावे वैक्सीनेशन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी एवं सहायता के लिए कोई भी व्यक्ति सदर अस्पताल के नियंत्रण कक्ष या टॉल फ्री नंबर पर कॉल कर सकता है। टॉल फ्री का नंबर 18003456119 तथा हंटिंग लाइन 06112-236710, 236711, 236712, 236713 और 236714 काम करने लगा है। कल्याण बिगहा रेफरल अस्पताल में 12 बेड का डीसीएचसी फंक्शनिंग हो चुका है, जिसमें ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश डीएम ने दिया है। तत्काल सिलिंडर और ऑक्सीजन कंसनट्रेटर से ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था की गयी है।

वहीं हरनौत से अतिरिक्त कर्मी को पदस्थापित किया गया है। इसके साथ हीं भर्ती होने वाले मरीजों को जीविका दीदी की कैंटीन से खाना मिलेगा। उप विकास आयुक्त ने शनिवार को इस केंद्र का जायजा लिया और आवश्यक कमियों को दूर करने का निर्देश दिया।इसी प्रकार विम्स पावापुरी में फिलहाल कोविड हेल्थ केयर हेतु 90 बेड तैयार किया गया है। यहां के सभी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है। यहां ऑक्सीजन के लिए तीन तरह की व्यवस्था है। टैंकर के माध्यम से लिक्विड ऑक्सीजन का सप्लाई चेन बना हुआ है। एक पीएसए प्लांट कार्यरत है, जबकि तीसरी व्यवस्था में सिलिंडर में ऑक्सीजन फिलिंग के लिए भी एक प्लांट कार्यरत है।

विम्स के साथ समन्वय के लिए जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को प्रशासक के रूप में तथा उनके सहयोग के लिए दो सीनियर डिप्टी कलक्टर को लगाया गया है। शनिवार को जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी राजेश सिंह, विम्स के प्राचार्य डॉ. पी.के. चौधरी, अधीक्षक डॉ. ज्ञान भूषण के अलावे एसडीओ राजगीर, वरीय उप समाहर्ता शशि कुमार आदि लोगों ने जिलाधिकारी के साथ विम्स का भ्रमण किया। डीएम के साथ भ्रमण में नालंदा के सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार सिन्हा, डीपीएम हेल्थ ज्ञानेंद्र शेखर सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।