Latest News खेल

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया लगातार चौथे और कुल आठवीं बार फाइनल में


नई दिल्ली, । आइसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 (ICC Under-19 World Cup 2022 ) के सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई है। टीम लगातार चौथे और कुल आठवीं बार फाइनल में पहुंची है। उसके नाम सबसे ज्यादा बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने का भी रिकार्ड है। वह अबतक चार बार इस खिताब को अपने नाम कर चुकी है। तीन बार उपविजेता रही है और आठवीं बार वह शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में खेलेगी।

लगातार चौथी बार फाइनल में पहुंची

यश ढुल की कप्तानी वाली टीम इंडिया आइसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टूर्नामेंट के पिछले तीन संस्करणों में भी टीम फाइनल में पहुंची है और एक बार खिताब अपने नाम किया है। दो साल पर होने वाले यह टूर्नामेंट पिछली बार दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। प्रियम गर्ग टीम इंडिया के कप्तान थे। फाइनल में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले साल 2018 में न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप में पृथ्वी शा की कप्तानी में टीम इंडिया आस्ट्रेलिया को हराकर विजेता बनी थी। साल 2016 में बांग्लादेश में खेले अंडर-19 वर्ल्ड कप में इशान किशन की कप्तानी वाली टीम को वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा था।

अबतक चार बनी विजेता

टीम इंडिया अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 से पहले सात बार फाइनल में खेली है। चार बार विजेता और तीन बार उपविजेता रही है। पहली बार टीम साल 2000 में इस खिताब को अपने नाम की थी। मोहम्मद कैफ टीम के कप्तान थे। इसके बाद साल 2006 में टीम फाइनल में पहुंची लेकिन पाकिस्तान से उसे हार का सामना करना पड़ा। साल 2008 में विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने मलेशिया में दक्षिण अफ्रीका को हराकर खिताब अपने नाम किया। साल 2012 में आस्ट्रेलिया को आस्ट्रेलिया में हराकर उनमुक्त चंद की कप्तानी में चैंपियन बनी। इसके बाद साल 2016 और 2020 में टीम उपविजेता रही और 2018 में चैंपियन रही।