News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास आपातकालीन लैंडिंग स्ट्रिप्स बनाकर हमने एक संदेश दिया: राजनाथ सिंह


  • बाड़मेर: केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के विमानों के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 925 पर सट्टा-गंधव खंड पर एक आपातकालीन लैंडिंग पट्टी का उद्घाटन किया। दो मंत्रियों और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत को लेकर IAF के हरक्यूलिस C-130J विमान ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक मॉक इमरजेंसी लैंडिंग की। NH-925 भारत का पहला राष्ट्रीय राजमार्ग है, जिसका उपयोग IAF विमानों की आपातकालीन लैंडिंग के लिए किया गया है।

दोनों मंत्रियों ने NH-295 की आपातकालीन लैंडिंग सुविधा (ELF) पर कई विमानों के संचालन को भी देखा। सुखोई-30MKI फाइटर जेट ने ELF पर मॉक इमरजेंसी लैंडिंग की। इस मौके पर वायुसेना प्रमुख आरके भदौरिया भी मौजूद थे भारतीय वायुसेना का एएन-32 सैन्य परिवहन विमान और एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर भी सहायक सैन्य एयरबेस के रूप में कार्य करने के लिए अपनी पूर्ण परिचालन तत्परता दिखाते हुए ईएलएफ पर उतरे।

रक्षा मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि अभी देश भर में बाड़मेर के समान कुल 20 आपातकालीन लैंडिंग स्ट्रिप्स विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, “केंद्रीय सड़क मंत्रालय की मदद से कई हेलीपैड भी बनाए जा रहे हैं। यह हमारे सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।”

उन्होंने कहा कि यह सोच थी कि अगर रक्षा पर ज्यादा खर्च किया गया तो देश का विकास प्रभावित होगा। लेकिन आज, एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक आपातकालीन लैंडिंग पट्टी देखकर, मैं सुरक्षित रूप से कह सकता हूं कि रक्षा और विकास साथ-साथ चल सकते हैं।”

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने NH-925 के सट्टा-गंधव खंड के 3-किमी खंड को IAF के लिए ELF के रूप में विकसित किया है। राजनाथ सिंह ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास इतनी पट्टी बनाकर हमने एक संदेश दिया है कि हम अपने देश की एकता, विविधता और संप्रभुता के लिए किसी भी कीमत पर खड़े होंगे।”