News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली स्वास्थ्य

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए कोरोना टेस्ट की काफी: विदेश मंत्री एस जयशंकर


  • नई दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) परीक्षण के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय यात्रा काफी है। हालांकि कुछ देशों ने टीकाकरण की आवश्यकता को शुरू किया है और एक समझ तक पहुंचने की आवश्यकता का आह्वान किया है।

उन्होंने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “जिन लोगों का अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पहले परीक्षण किया जाता है और आने पर परीक्षण किया जाता है, वे यात्रा के लिए पर्याप्त आधार हैं, लेकिन कुछ देशों ने अब टीकाकरण का मुद्दा पेश किया है।”

जयशंकर ने कहा कि उन्होंने और लावरोव ने इस बात पर चर्चा की कि कैसे अपने-अपने देशों के यात्रियों के साथ भेदभाव नहीं किया जाता है और कैसे भारतीयों और रूसियों की एक-दूसरे के देशों की यात्रा के बारे में समझौता किया जा सकता है। विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि चल रही कोविड-19 महामारी ने रूस और भारत को अपने सहयोग की ताकत का प्रदर्शन करने की अनुमति दी है। स्पुतनिक वैक्सीन का उत्पादन उनमें से एक है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हमें अपनी आबादी की रक्षा करनी है और दुनिया की मदद करनी।”

इसके अलावा, लावरोव ने बताया कि रूस कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाए गए नागरिकों से संबंधित अपनी संभावनाओं के समन्वय के संबंध में भारत के साथ चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि हम यहां एक समझौते पर पहुंच सकते हैं और यह अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण के रूप में काम करेगा।”

रूसी विदेश मंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि रूस और भारत दोनों टीकों के राजनीतिकरण के खिलाफ हैं, उन्हें “विश्वास” है कि अधिकांश देश इस दृष्टिकोण को साझा करेंगे।