News TOP STORIES नयी दिल्ली बिजनेस

अगले महीने भी जारी रहेगी कोरोना की नई लहर! मई मध्य तक हो सकता है पीक: CEA


देश में कोरोना की नई लहर से हालात काफी भयावह हो गए हैं. इस बीच मोदी सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) के.वी. सुब्रमण्यम ने कहा है कि यह दूसरी लहर अभी अगले महीने भी जारी रह सकती है और इसका पीक यानी शीर्ष स्तर मई के मध्य तक रह सकता है.

गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं . पिछले 24 घंटे में 2 लाख 95 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं और 2 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है.

क्या है आधार

के.वी. सुब्रमण्यम ने कहा, ‘मैं कोई एपिडेमियोलॉजिस्ट (महामारी का जानकार) नहीं. मैं सिर्फ इस पर नजर बनाए रखे हुए हूं…मैंने एपिडेमियोलॉजी पर बहुत सारे पेपर पढ़े हैं.आईआईटी कानपुर के कई अच्छे मैथमेटिकल मॉडलिंग के आधार पर और आईसीएमआर जैसी कई संस्थाओं के रिसर्च के आधार पर मैं यह कह सकता हूं कि भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर का पीक लेवल मई मध्य तक आएगा.’

अर्थव्यवस्था पर ज्यादा असर नहीं

सुब्रमण्यम ने यह उम्मीद भी जताई कि इस संकट का असर अर्थव्यवस्था पर ज्यादा नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मामलों की नई लहर का यह आकलन इंडियन मेडिकल रिसर्च (ICMR) जैसी कई संस्थाओं के रिसर्च पर आधारित है.

इस नई लहर का अर्थव्यवस्था पर क्या असर होगा, इसके बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इसका अर्थव्यवस्था पर ज्यादा असर नहीं होगा, क्योंकि सरकार ने उद्यमों खासकर MSME को प्रोडक्शन लॉस से बचाने के लिए कई उपाय किए हैं.