News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

अग्निपथ स्कीम के विरोध में दिल्ली पुलिस से भिड़े AISA के कार्यकर्ता, 25 लोग हिरासत में


नई दिल्ली, । केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम के खिलाफ राजधानी दिल्ली में भी विरोध देखने को मिल रहा है। आइटीओ में शुक्रवार को छात्र संगठन ने अग्निपथ स्कीम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है। इस अग्निपथ स्कीम के विरोध के दौरान पुलिस और छात्र संगठन आइसा के कार्यकर्ताओं में झड़प देखने को मिली है।

दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। प्रदर्शन के मद्देनजर एहतियात के तौर पर आइटीओ, जामा मस्जिद और ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन के गेट बंद कर दिए गए। मौके पर पुलिस के साथ अर्ध सैनिक बल को तैनात किया गया है। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन से मिली जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा के कारणों के चलते आईटीओ मेट्रो स्ट्रेशन और ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद कर दिए गए हैं।

विकास मार्ग से ITO की ओर जाने वाले मार्ग लगा जाम

आईटीओ पर आइसा के प्रदर्शन के कारण विकास मार्ग से आईटीओ की ओर जाने वाले मार्ग पर लंबा जाम लग गया है। लोग काफी देर से गाड़ियों में फंसे हुए हैं।

जामा मस्जिद में अदा की गई नमाज

जुमे की नमाज को लेकर जामा मस्जिद को जाने वाली कस्तूरबा रोड को पुलिस ने वाहनों के लिए बंद कर दिया है। जामा मस्जिद में शांतिपूर्ण नमाज अदा की गई। हालांकि मस्जिद के गेट नंबर एक के बाहर सड़क पर लोगों की संख्या अधिक है। पुलिस फिलहाल लोगों हटा रही है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले गुरुवार को भी अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन के चलते कनाट प्लेस के मेट्रो गेट को कुछ घंटे के लिए बंद करना पड़ा था। यहां कुछ युवा विरोध जताने पहुंचे थे। बाद में उन्हें दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लेकर कुछ देर बाद छोड़ दिया। इसी तरह भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भी जंतर मंतर पर मशाल जुलूस निकालकर विरोध जताया।

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने कहा था कि यह युवाओं के लिए विनाशपथ योजना है। इसके जरिए युवाओं के सपनों को खत्म किया जा रहा है। इसमें न कोई रैंक, न पेंशन, न चार साल के बाद स्थिर भविष्य यह सेना और युवाओं का अपमान है। इन प्रदर्शनों के चलते राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के कुछ गेट को देर शाम 20 मिनट के लिए बंद कर दिए गए थे, जिन्हें बाद खोल दिया गया था।