News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

अटारी वाघा बार्डर पर उमड़े हजारों लोग, जोशिले नारों से पाकिस्‍तान भी गूंज रहा


 अटारी (अमृतसर), । Independence Day 2022: 75वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत – पाकिस्‍तान सीमा के वाघा  बार्डर पर रिट्रीट सेरेमनी शुरू हो गई है। स्‍वतंत्रता के अमृत महात्‍सव पर हो रही इस रिट्रीट सेरेमनी को देखने भारी संख्‍या में लोग पहुंचे हैं। जवान सीमा पर इस सेरेमनी में जोशिली परेड कर रहे हैंं और वहां माैजूद लोगों का जोश पूरे वातावरण को देशभक्ति मय बना रहा है। लोग भारत माता की जय और वंदे मातरम का घोष कर रहे हैंं व इससे पाकिस्‍तान का दूर-दूर का इलाका भी गूंजा रहा है। 

 बता दें कि अटारी वाघा बार्डर पर रोज शाम को रिट्रीट सेरेमनी होती है, लेकिन आज स्‍वतंत्रता दिवस पर खास आयोजन हो रहा है। सीमा सुरक्षा बल (बीसफएफ) के जवान रिट्रीट सेरेमनी में अपने खास अंदाज में परेड कर रहे हैं। पाकिस्‍तानी क्षेत्र में पा‍क रेंजर्स के जवान भी परेड का प्रदर्शन कर रहे हैं। पाकिस्‍तान की ओर भी दर्शक दीर्घाओं में काफी संख्‍या में वहां के नागरिक रिट्रीट सेरेमनी का आनंद ले रहे हैं।

अटारी वाघा बार्डर पर आयोजित रिट्रीट सेरमनी में मौजूद युवा। (एएनआइ)

अटारी वाघा बार्डर पर देश के विभिन्‍न स्‍थानों से हजारों की संख्‍या में दर्शक पहुंचे हैं। इनमें महिलाओं और बच्‍चों की संंख्‍या भी खासी है। रिट्रीट सेरेमनी देखने काफी संख्‍या में स्‍कूल और कालेज के विद्यार्थी भी पहुंचे हैं। लोग जवानों की परेड के साथ ताल मिलाते हुए जोशिले नारे लगा रहे हैं और तिरंगा लहरा रहे हैं।

jagran

अटारी वाघा बार्डर पर रिट्रीट सेरेमनी में उमड़े लोग। (एएनआइ)

इससे पहले अटरी बार्डर पर सुब‍ह बीएसएफ ने स्‍वतंत्रता दिवस समारो‍ह का आयोजन किया। इसमेंं राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया गया। इस मौके पर पाकिस्‍तान रेंजर्स की ओर से बीएसएफ के अधिकारियों व जवानों के लिए मिठाइयां भेंट की गईंं। बीएसएफ की ओर भी पाकिस्‍तान रेंजर्स के अधिकारियों को मिठाइयां भेंट की गईंं।

jagran

अटारी वाघा बार्डर पर रिट्रीट सेरेमनी में मौजूद दर्शक। (जागरण) 

रिट्रीट सेरेमनी के लिए दोपहर से ही लोगों का आना शुरू हो गया है। अटारी बार्डर पर बनाए गए दर्शक दीर्घाओं में 20 हजार लोग बैठकर रिट्रीट सेरेमनी का आनंद ले सकते हैं। आज रिट्रीट सेरेमनी के दौरान सभी दीर्घाएं खचाखच भरी हुई हैं। सेरमनी के दौरान ‘ मां तुझे सलाम’ जैसे देशभक्ति के गीतों पर युवाओं ने जमकर डांस किया।

बता दें कि अटारी वाघा बार्डर पर रोज शाम को रिट्रीट सेरेमनी होती है और इसे देखने काफी संख्‍या में लोग आते हैं। कोरोना की महामारी के दौरान यहां रिट्रीट सेरेमनी में दर्शकों के आने पर पाबंदी लगा दी गई थी। भारत-पाकिस्‍तान के बीच तनाव के दौरान भी दर्शकाें की उपस्थि‍ति रोकी गई है।