Latest News खेल

अनवर अली को हाई कोर्ट ने दी फिर से फुटबॉल खेलने की इजाजत,


  • लंबे समय से अपने फुटबॉल खेलने के सपने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहे अनवर अली को आखिरकार राहत मिली. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने शुक्रवार को उन्हें एक बार फिर से वापसी करने की अनुमति दे दी है. हालांकि फेडरेशन ने अनवर अली को इसके लिए एक शपथ पत्र देने को कहा है.

साल 2017 में हुए अंडर-17 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से अनवर अली ने शानदार खेल दिखाया था. हालांकि 2019 में एआईएफएफ ने 21 साल के अली के खेलने पर रोक लगा दी थी. अली को दिल की दुर्लभ बीमारी ‘एपसियल हाइपरकार्डियो मायोपैथी’ (एचसीएम) से पीड़ित पाया गया था और इसी वजह से उनपर रोक लगाई गई थी. हालांकि अली ने हार नहीं मानी और AIFF के फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट चले गए.

हाई कोर्ट के फैसले के बाद मिली अनवर को अनुमति

अली ने फिर दिल्ली उच्च न्यायालय में एआईएफएफ के फैसले को चुनौती दी जिसने फुटबॉलर के पक्ष में फैसला दिया. साथ ही इंग्लैंड फुटबॉल संघ के ‘कार्डियोलॉजी पैनल’ के चेयरमैन और लंदन ओलिंपिक के शीर्ष हृदय विशेषज्ञ ने कहा कि अली को प्रतिस्पर्धी फुटबॉल खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए क्योंकि वह इसके ‘जोखिम को समझते हैं’ और एक विशेषज्ञ टीम उनकी नियमित निगरानी रखेगी.

एआईएफएफ ने अपनी कार्यकारी समिति की बैठक के बाद बयान में कहा, ‘एआईएफएफ चिकित्सयीय समिति की सिफारिशों के आधार पर कार्यकारी समिति ने पूर्व जूनियर भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अनवर अली से पूर्ण जिम्मेदारी लेने का दावा करने वाला शपथ पत्र देने को कहा है जिसमें उनके द्वारा बरती जानी वाली चिकित्सयीय एहतियात और उन्हें प्रतिस्पर्धी फुटबॉल में लाने के लिये संभावित क्लब की जानकारी हो.