News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अपमान किसने और किसका किया? फोन में वीडियो… मिमिक्री मामले पर पहली बार बोले राहुल गांधी


नई दिल्ली। संसद की सुरक्षा में चूक मामले को लेकर सत्ता और विपक्ष के बीच खींचदान जारी है। शीतकालीन सत्र में भारी हंगामे की वजह से विपक्षी सांसदों के खिलाफ अबतक हुई कार्यवाही ने सुर्खियों बटोरी, लेकिन बीते दिनों हुए मिमिक्री मामले ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। अब इस मामले में पहली बार कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने खुलकर अपनी बात रखी है।

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि विपक्षी सांसद मंगलवार को निलंबन के बाद केंद्र के खिलाफ धरने पर बैठे थे उसी वक्त तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री की थी। इस दौरान राहुल गांधी ने उनका वीडियो बनाकर दिखाया था। इस मामले को लेकर भाजपा ने विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा।

क्या कुछ बोले वायनाड सांसद?

कांग्रेस सांसद ने कहा कि अपमान किसने किया? कैसे किया? वहां (धरनास्थल) पर सांसद बैठे हुए थे, मैंने उनका वीडियो लिया। मेरा वीडिया मेरे फोन में है। मीडिया दिखा रहा है, मीडिया कह रहा है, प्रधानमंत्री मोदी कह रहे हैं… किसी ने तो कुछ कह ही नहीं। उन्होंने कहा,

वहां पर हमारे 150 सांसदों को संसद से उठाकर बाहर फेंक दिया। अदाणी, राफेल, बेरोजगारी जैसे मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हो रही। हमारे सांसद बैठे हुए हैं, दुखी हैं, उन पर आप चर्चा कर रहे हो। थोड़ी तो न्यूज दिखा दिया करें… यह आपकी जिम्मेदारी बनती है… अब आप महज एक लाइन पर चलेंगे तो क्या करेंगे।

अबतक कितने सांसद निलंबित हुए?

बुधवार को लोकसभा के दो और सांसद निलंबित हो गए। लोकसभा सांसद सी थॉमस और एएम आरिफ को ‘तख्तियां दिखाने’ और ‘सदन के वेल’ में प्रवेश करने की वजह लिए शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया। इसी तरह अबतक राज्यसभा और लोकसभा के कुल 143 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है।