Latest News नयी दिल्ली

 अप्रैल में मई-जून जैसी गर्मी, आगे कैसा होगा हाल?


उत्तर भारत (North India) के कई हिस्सों में अब गर्मी कहर बरपाने लगी है. तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस के निशान को लांघने लगा है. गर्मी का प्रभाव जिस राज्य पर सबसे ज्यादा पड़ रहा है वो राजस्थान (Rajasthan) है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 3 अप्रैल तक मैदानी इलाकों में हीट वेव (Heat Wave) की स्थिति बने रहने की भविष्यवाणी की है.

राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur) के रहने वाले एक शख्श ने कहा कि अप्रैल की शुरुआत हो चुकी है, मगर जिस तरह से गर्मी पड़ रही है, उसे देखकर ऐसा लग रहा है जैसे मई-जून आ गया हो. एक अन्य स्थानीय ने कहा कि इस मौसम को झेलने के लिए हम डॉक्टरों की सलाह पर छाछ जैसे ठंडे पेय पदार्थ का सेवन कर रहे हैं.

अगले 3 दिनों तक तेलंगाना में हीट वेव की चेतावनी

IMD ने चेतावनी दी है कि अप्रैल और जून के बीच देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. मंगलवार को मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हीट वेव चलने की चेतावनी दी. सोमवार (29 मार्च) को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 76 सालों में मार्च में दर्ज किया जाने वाला सबसे अधिक तापमान है.

11 सालों में सबसे गर्म रहा इस साल मार्च

आईएमडी के अनुसार इस साल का मार्च पिछले 11 सालों में सबसे गर्म रहा. आईएमडी दिल्ली के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मार्च के लिए दिल्ली का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री है, जो सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज

IMD ने बताया कि दिल्ली में गुरुवार सुबह मौसम उमस से भरा रहा. हवा में आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिक ने दिन में आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार जताए हैं.