Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान की परिस्थिति अगले छह महीनों में बदल जाएगी: राष्ट्रपति अशरफ गनी


  1. अफगानिस्तान (Afghanistan) के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) ने कहा है कि देश की स्थिति अगले छह महीनों में बदल जाएगी. गनी ने जोर दिया कि शहरों की सुरक्षा उनकी सरकार की प्राथमिकता है. 1 अगस्त को एक वर्चुअल कैबिनेट बैठक में अशरफ गनी ने कहा कि पिछले दो दशकों में तालिबान (Taliban) ‘ज्यादा बेरहम और ज्यादा दमनकारी’ हो गया है.

गनी ने कहा, “तालिबान शांति, समृद्धि या प्रगति नहीं चाहता है. हम शांति चाहते हैं लेकिन वो लोगों और सरकार का सरेंडर चाहते हैं.”

अशरफ गनी”जब तक युद्ध क्षेत्र में परिस्थिति नहीं बदलेगी तब तक वो सार्थक बातचीत नहीं करेंगे इसलिए हमारा रुख साफ होना चाहिए. इसके लिए देशभर में मोबिलाइजेशन की जरूरत है.”अशरफ गनी का ये बयान ऐसे समय में आया है जब 1 अगस्त को अफगान सुरक्षा बलों ने तालिबान लड़ाकों और उनके ठिकानों पर बम बरसाए. वहीं, तालिबान ने 1 अगस्त को कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट दागे.

तालिबान के तीन रॉकेट में से दो कंधार एयरपोर्ट के रनवे पर गिरे. इसकी वजह से सुबह सभी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं. अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर कंधार एक समय पर तालिबान का गढ़ कहा जाता था.तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से कहा, “कंधार एयरपोर्ट को निशाना बनाया गया क्योंकि दुश्मन हम पर एयरस्ट्राइक करने के लिए उसे केंद्र की तरह इस्तेमाल कर रहा था.”