Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में और बिगड़े हालात, राष्ट्रपति गनी ने बदल दिया सेना प्रमुख


  1. काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान के हमले के बीच बिगड़ रहे हालात के चलते राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सेना प्रमुख को बदल दिया है। देश के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है और स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में भी यह बात कही गई है। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि जनरल हिबतुल्लाह अलीजई ने जनरल वली अहमदजई की जगह अफगान सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया।

अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर उस बदलाव पर चर्चा की जिसकी अभी तक सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की गई है। स्थानीय मीडिया ने गनी के फैसले की व्यापक रूप से रिपोर्ट की। अफगान सरकार के अधिकारियों ने टिप्पणी के लिए बार-बार किए गए अनुरोध का जवाब नहीं दिया है। तालिबान के आक्रामक हमले ने अफगान सेना को बुरी तरह प्रभावित किया है। तालिबानी आतंकवादी समूह ने अफगानिस्तान की सरकार से नौ प्रांतीय राजधानी छीन ली है और इन प्रांतों पर कब्जा जमा लिया है।

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, नाम न छापने की शर्त पर दो अफगान अधिकारियों ने बताया कि कुंदुज के किनारे पर एक सैन्य अड्डे पर कई दिनों तक रुकने के बाद, सैकड़ों अफगानिस्तान सुरक्षाबलों ने तालिबान के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। उन्होंने अपने मूल्यवान उपकरण भी तालिबान आतंकियों को सौंपे।