Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षा एडवाइजरी जारी


  • भारत ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एक विस्तृत एडवाइजरी जारी की है. अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा के बीच भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षा अलर्ट बढ़ाया गया है. भारत ने अपने लोगों को सतर्क रहने को कहा है, क्योंकि उन पर ‘अगवा किए जाने का गंभीर खतरा’ है.

अमेरिकी सेना की वापसी के बीच अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban) ने हिंसा बढ़ा दी है. संगठन एक बार फिर ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र कब्जा रहा है. भारतीय दूतावास ने इसी वजह से सुरक्षा एडवाइजरी जारी की है.

एडवाइजरी में कहा गया कि भारतीय नागरिक भी हिंसा का शिकार हो सकते हैं और वो ‘कोई अपवाद’ नहीं हैं और उन पर ‘अपहरण का गंभीर खतरा मंडरा रहा है.’

भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी की मुख्य बातें:

  • सुरक्षा खतरा बढ़ने की वजह से सभी भारतीय नागरिकों को अपने काम की जगह, निवास और आवाजाही के दौरान सुरक्षा को लेकर सतर्कता और सावधानी बरतने की सलाह.
  • सभी भारतीय नागरिकों को गैर-जरूरी आवाजाही से बचने की सलाह दी गई है. साथ ही सड़कों पर मिलिट्री कॉन्वॉय, सरकारी और बड़े अधिकारियों के वाहनों से दूरी बनाकर चलने को कहा गया है.
  • अफगानिस्तान में बिजनेस कर रहीं भारतीय कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिए प्रोजेक्ट साइट्स पर सुरक्षा कदम उठाने का निर्देश दिया गया है. कंपनियों को भारतीय दूतावास के सुरक्षा विंग से संपर्क करने को कहा गया है.
  • अफगानिस्तान पहुंचने वाले सभी भारतीय नागरिकों से काबुल दूतावास और कंधार और मजार-ए-शरीफ स्थित दो कॉन्सुलेट में रजिस्टर करने की सलाह दी गई है.
  • मुख्य शहरों से बाहर की यात्रा से बचने की सलाह दी गई है. भारतीय नागरिकों से सड़कों की बजाय वायु यात्रा करने को कहा गया है क्योंकि हाईवे सुरक्षित नहीं हैं. एडवाइजरी कहती है कि ऐसी किसी भी यात्रा से पहले दूतावास या कॉन्सुलेट को जानकारी देनी चाहिए.
  • भारतीय नागरिकों को करीबी पुलिस स्टेशन, दूतावास और कॉन्सुलेट का नंबर रखने की सलाह दी गई है.