News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

यूक्रेन संकट के बीच कल से टू प्लस टू वार्ता के लिए अमेरिका दौरे पर राजनाथ सिंह


नई दिल्‍ली, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 10 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच वाशिंगटन डीसी में चौथे टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय डाइलाग में भाग लेने के लिए अमेरिका की पांच दिवसीय यात्रा पर होंगे। यूक्रेन और रूस के बीच जारी लड़ाई के बीच आयोजित हो रही इस वार्ता पर दुनियाभर की नजरें हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन को भी उम्मीद है कि सोमवार को होने वाली टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता से अमेरिका को भारत के साथ प्रशासनिक कायरें और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

मालूम हो कि टू प्लस टू वार्ता में भारत और अमेरिका के विदेश मंत्री भी शामिल होंगे। अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन एवं विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर की मेजबानी करेंगे। यह बाइडन प्रशासन के अंतर्गत होने वाली पहली टू प्लस टू वार्ता है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक माना जा रहा है कि इस बातचीत में दोनों देश यूक्रेन संकट पर भी गहन चर्चा करेंगे।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक दोनों पक्ष यूक्रेन के खिलाफ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से छेड़े गए युद्ध के नतीजों और गहराते ऊर्जा संकट के मसले पर भी विचार साझा करेंगे। इस वार्ता में खाद्य सामग्री और ईंधन की बढ़ती कीमतों जैसे मुद्दों से निपटने को लेकर मंथन होगा। वार्ता में कई अन्‍य विषयों को शामिल किया जा सकता है।